विश्व

सिर्फ एक तकिये को खरीदने में ही हो जाएंगे कंगाल, बिस्तर की जगह तिजोरी में रखेंगे लॉक

Gulabi Jagat
23 Jun 2022 4:12 PM GMT
सिर्फ एक तकिये को खरीदने में ही हो जाएंगे कंगाल, बिस्तर की जगह तिजोरी में रखेंगे लॉक
x
तकिये को खरीदने में ही हो जाएंगे कंगाल
इंसान के लिए उसकी नींद काफी जरुरी है. अच्छी नींद के लिए अच्छा बिस्तर और तकिया काफी जरुरी है. अगर ये दोनों अच्छे ना हो, तो इंसान को सही से नींद नहीं आ पाती. नतीजा उसकी हेल्थ खराब रहती है और उसे कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ जाता है. भारत में तो ज्यादातर घरों में रुई से भरे गद्दे और तकियों का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन जैसे-जैसे अर्बनाइजेशन बढ़ रहा है, वैसे -वैसे कई तरह के तकिये बाजार में आने लगे हैं. इनमें से कुछ को हेल्थ पर्पस के लिए बेस्ट कहा जाता है तो कुछ में कोई और खासियत होती है.
लेकिन आज हम जिस तकिये के बारे में आपको जानकारी देने जा रहे हैं, वो कई मामलों में ख़ास है. इसमें से सबसे ख़ास तो है तकिये की कीमत. जिस तकिये की हम बात कर रहे हैं, उसकी इतनी ज्यादा कीमत है कि आप उसपर अपना सिर रखकर चैन की नींद लेने की जगह इस डर से सो नहीं पाएंगे कि कहीं वो चोरी ना हो जाए. जी हां, ये है दुनिया का सबसे महंगा तकिया (World's Most Expensive Pillow) जिसकी कीमत इतनी ज्यादा है कि इसे खरीदने के लिए कई लोगों को अपना सबकुछ बेचना पड़ जाएगा.
कीमत जान उड़ जाएंगे होश
दुनिया का ये सबसे महंगा तकिया बनाया है नीदरलैंड के फिजियोथेरेपिस्ट ने. इस तकिये को पंद्रह साल की मेहनत के बाद बनाया गया है. इसके पीछे काफी रिसर्च की गई है. लेकिन इसके फीचर्स जानने से पहले जान लीजिये इसकी कीमत. इस एक तकिये कि कीमत है 57 हजार डॉलर. जी हां, डॉलर. यानी अगर इसे भारतीय मुद्रा में बदला जाए तो आपको एक तकिये के बदले देने पड़ेंगे पूरे 45 लाख रुपए.
क्यों है इतना महंगा
अब आपको हम बताते हैं कि ये तकिया इतना महंगा क्यों है? दरअसल, इस तकिये में नीलम, सोना और हीरा जड़ा हुआ है. साथ ही इसके अंदर जो रुई भरी गई है वो रोबोटिक मिलिंग मशीन की है. इस तकिये के जिप में चार हीरे जड़े हैं. और इसके साथ ही एक नीलम लगा हुआ है. तकिया यूं ही नहीं मिलेगा. इसे एक ब्रांडेड बॉक्स के अंदर रखा गया है. वैसे इसे बनाने वाले का दावा है कि जिन लोगों को अनिंद्रा की शिकायत है, उन्हें इस तकिये पर चैन की नींद आएगी. लेकिन इसकी कीमत इतनी है कि शायद इंसान को इसके चोरी हो जाने के डर से ही नींद आनी बंद हो जाएगी.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta