विश्व

शी जिनपिंग तीसरी बार China के राष्ट्रपति की गद्दी संभालने की तैयारी में, अधिकारियों से की ये अपील

Gulabi
15 Jan 2022 5:21 PM GMT
शी जिनपिंग  तीसरी बार China के राष्ट्रपति की गद्दी संभालने की तैयारी में, अधिकारियों से की ये अपील
x
शी जिनपिंग तीसरी बार China के राष्ट्रपति की गद्दी संभालने की तैयारी में
China: अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल की तैयारियों के मद्दनेजर चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने राष्ट्रीय राजनीतिक सुरक्षा और सामाजिक स्थिरता के लिए और अधिक प्रयास करने की अपील की है. सत्तारूढ़ चीन की कम्युनिस्ट पार्टी (सीपीसी) की राजनीतिक और विधिक कार्य समिति को दिए गए एक निर्देश में शी जिनपिंग ने कहा, "हर व्यक्ति के लिए निष्पक्ष न्याय सुनिश्चित करने के लिए प्रयास किए जाने चाहिए." चीन की सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ ने शनिवार को यह जानकारी दी.
शी जिनपिंग ने पार्टी के अधिकारियों से बड़े जोखिम रोकने और कम करने का अनुरोध किया. राष्ट्रपति ने कानून लागू करने और न्यायिक नीतियों में सुधार करने की क्षमता को बढ़ावा देने का आग्रह किया. उन्होंने राजनीतिक और कानूनी कार्यों में व्यापक सुधार संबंधी अभियान को और सघन करने पर जोर दिया और कहा कि अधिकारियों के शिक्षा अभियान में हासिल की गई उपलब्धियों को और सुदृढ़ करें.
जिनपिंग ने निर्देश में कहा कि सभी स्तरों पर पार्टी समितियों को उन प्रमुख मुद्दों का अध्ययन और समाधान करना चाहिए, जो राजनीतिक और कानूनी कार्यों को समयबद्ध तरीके से पूरा करने में बाधक हैं. राष्ट्रपति ने इन समितियों से कहा कि वह राजनीतिक और कानूनी अंगों का समर्थन करते रहें, ताकि यह कानून के अनुरूप कर्तव्यों का पालन करते रहें. उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण चीन पहल को आगे बढ़ाने और उच्च स्तर पर कानून के शासन को बढ़ावा देने के लिए मजबूत गारंटी प्रदान करने वाले प्रयास किए जाने चाहिए. राष्ट्रपति ने कहा कि 20वीं सीपीसी राष्ट्रीय कांग्रेस का स्वागत ठोस कार्रवाई के साथ करें.
शी जिनपिंग का दूसरा कार्यकाल इस साल समाप्त होगा
सीपीसी महासचिव के रूप में 68 वर्षीय शी जिनपिंग का दूसरा पंचवर्षीय कार्यकाल इस साल समाप्त होगा. उम्मीद की जा रही है कि सीपीसी महासचिव के पद पर अभूतपूर्व तीसरे कार्यकाल के लिए नियुक्त किए जाने के साथ वह शायद जीवन भर इस पद पर बने रहें. व्यापक रूप से माना जा रहा है कि इस वर्ष मध्य में पांच साल में एक बार आयोजित होने वाली सीपीसी कांग्रेस की बैठक के बाद शी जिनपिंग को फिर से राष्ट्रपति और ताकतवर सेंट्रल मिलिटरी कमीशन (सीएमसी) का प्रमुख नियुक्त किया जाएगा.
हू जिंताओ सहित उनके सभी पूर्ववर्ती पार्टी के नए और सामूहिक नेतृत्व को प्रोत्साहित करने के लिए परंपरा का पालन करते हुए सत्ता में दो कार्यकाल पूरा करके सेवानिवृत्त हो गए, लेकिन वर्ष 2018 में एक संवैधानिक संशोधन करके राष्ट्रपति के लिए केवल दो कार्यकाल की सीमा को हटा दिया गया, ताकि जिनपिंग लगातार राष्ट्रपति के पद पर बरकरार रह सकें. जिनपिंग पिछले नौ वर्षों के अपने कार्यकाल के दौरान पार्टी के संस्थापक माओत्से तुंग के बाद सबसे शक्तिशाली नेता के रूप में उभरे हैं. उन्हें वर्ष 2016 में पार्टी का मुख्य नेता बनाया गया था, यह दर्जा पहले माओ को हासिल था.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it