विश्व

कोरोना से दुनिया में हाहाकार, अमेरिका में महामारी से अब तक 9 लाख लोगों की मौत

Renuka Sahu
5 Feb 2022 3:43 AM GMT
कोरोना से दुनिया में हाहाकार, अमेरिका में महामारी से अब तक 9 लाख लोगों की मौत
x

फाइल फोटो 

कोरोना महामारी से पूरी दुनिया में दहशत का माहौल है. इस बीच अमेरिका में कोरोना संक्रमण की वजह से मौत के आंकड़े काफी डरावने हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। कोरोना महामारी से पूरी दुनिया में दहशत का माहौल है. इस बीच अमेरिका में कोरोना संक्रमण की वजह से मौत के आंकड़े काफी डरावने हैं. अमेरिका में कोविड-19 संक्रमण की वजह से अबतक मरने वालों की संख्या बढ़कर 9 लाख के पार हो गई है. जॉन्स हॉपकिन्स यूनिवर्सिटी (Johns Hopkins University) कोरोनावायरस ट्रैकर (Coronavirus Tracker) के मुताबिक, शुक्रवार को कोविड -19 महामारी (Corona Pandemic) से अमेरिकी मौत की संख्या 900,000 के आंकड़े को पार कर गई. महज डेढ़ महीने पहले दिसंबर के मध्य तक कोरोना की वजह से 800,000 लोगों की जान चली गई थी.

अमेरिका में कोरोना से अबतक 9 लाख से अधिक की मौत
अमेरिका में सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, ओमिक्रोन वेरिएंट (Omicron Variant) संक्रमण के मामलों में कमी तो आ रही है लेकिन रोजाना मौतों की संख्या में अभी भी इजाफा हो रहा है. देश में रोजाना औसतन 2400 लोगों की कोरोना संक्रमण की वजह से जान जा रही है. सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (Centers For Disease Control and Prevention) के निदेशक रोशेल वालेंस्की (Rochelle Walensky) ने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने वाले मरीजों की संख्या अभी भी अधिक है जिससे कुछ हद तक हेल्थकेयर कैपेसिटी पर प्रभाव पड़ा है.
टीकाकरण अभियान के बावजूद मौत के आंकड़ों में इजाफा
अमेरिका में टीकाकरण अभियान तेजी से जारी है. वहीं अत्यधिक प्रभावी टीके की व्यापक तौर पर उपलब्धता के बावजूद बड़ी संख्या में लोगों की जानें जा रही है. अमेरिका में अभी केवल 64 फीसदी आबादी ही पूरी तरह से वैक्सीनेटेड है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, अमेरिका कोविड-19 से मौत के मामले में ब्राजील और भारत से आगे है. कोविड महामारी ने दिसंबर 2019 में शुरू होने के बाद से दुनियाभर में कम से कम 5.7 मिलियन लोगों की जिंदगी खत्म कर दी है. हालांकि विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि दुनियाभर में कोरोना संक्रमण से हुई मौतों की संख्या इससे कहीं ज्यादा है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta