विश्व

ट्विटर के एल्गोरिथम को खुला स्रोत बनाना एक अच्छा विचार क्यों नहीं हो सकता

Nidhi Markaam
22 Feb 2023 2:09 PM GMT
ट्विटर के एल्गोरिथम को खुला स्रोत बनाना एक अच्छा विचार क्यों नहीं हो सकता
x
ट्विटर के एल्गोरिथम को खुला स्रोत
हैदराबाद: जिस तरह एक शेफ अपनी रेसिपी की सावधानी से पहरेदारी करता है, उसी तरह एक आईटी कंपनी सॉफ्टवेयर के लिए अपने एल्गोरिद्म की रखवाली करती है. और ऐसा करना महत्वपूर्ण है क्योंकि यही उन्हें व्यवसाय में बनाए रखता है।
हालाँकि, यह ट्विटर के सीईओ एलोन मस्क के लिए प्राथमिकता नहीं लगती है क्योंकि बुधवार को उनका ट्वीट ट्विटर के एल्गोरिदम को ओपन-सोर्स करने का संकेत देता है।
हालांकि मस्क ने आधिकारिक तौर पर ट्विटर पर कब्जा करने से पहले ही एल्गोरिदम को खोलने का इरादा बना लिया था, लेकिन अब उन्होंने एक ट्वीट के साथ इस खबर को फिर से हवा दे दी है।
इसकी शुरुआत मस्क के ट्वीट से हुई, "कहो कि तुम मेरे बारे में क्या चाहते हो, लेकिन मैंने दुनिया का सबसे बड़ा गैर-लाभकारी $ 44B लॉल हासिल किया," जब एक उपयोगकर्ता ने टिप्पणी की, "ठीक है। अब इसे ओपन सोर्स करें, तब हम वास्तव में प्रभावित होंगे।"
वह जिस गैर-लाभकारी संस्था की बात कर रहे हैं, वह माइक्रो-ब्लॉगिंग वेबसाइट है। यूजर को जवाब देते हुए उन्होंने लिखा, "अगले हफ्ते जब हमारा एल्गोरिथम ओपन सोर्स बनाया जाएगा तो पहले निराश होने के लिए तैयार हो जाएं, लेकिन इसमें तेजी से सुधार होगा!"
इससे कुछ पहले, मस्क ने यह भी कहा था कि ट्विटर "आने वाले महीनों" में उपयोगकर्ताओं को एल्गोरिदम को उनके "करीब मैच" में समायोजित करने की क्षमता प्रदान करेगा।
ट्विटर ओपन सोर्स के लिए एल्गोरिथम बनाने से, जिस कोड पर साइट चलती है वह सार्वजनिक रूप से सुलभ होगा जिसे कोई भी देख सकता है, संशोधित कर सकता है और वितरित कर सकता है।
इंटरनेट के बड़े हिस्से ओपन-सोर्स सॉफ़्टवेयर पर चलते हैं - सबसे प्रसिद्ध ओपनएसएसएल, कई लोगों द्वारा उपयोग किया जाने वाला एक सुरक्षा टूलकिट, जिसे 2014 में एक प्रमुख सुरक्षा उल्लंघन का सामना करना पड़ा।
जब ट्विटर का एल्गोरिद्म सार्वजनिक हो जाएगा तो इस बात की प्रबल संभावना है कि इसका गलत इस्तेमाल किया जाएगा। पिछले अप्रैल में 'एमआईटी टेक्नोलॉजी रिव्यू' के एक लेख के अनुसार, ओपन-सोर्सिंग ट्विटर के एल्गोरिदम संभावित रूप से खराब अभिनेताओं को शोषण करने के लिए कमजोरियों का पता लगाने की अनुमति देगा, यह कहते हुए कि अगर "वे गेमिंग सिस्टम में बेहतर हो जाते हैं, जो मस्क के अन्य कथनों में से एक बना सकता है लक्ष्य, "सभी स्पैम बॉट्स को हराना", और भी कठिन।
यह प्लेटफ़ॉर्म के संचालन को और भी अस्त-व्यस्त बना सकता है, क्योंकि यह अन्य गैर-जवाबदेह हितधारकों को इसके संचालन के तरीके को प्रभावित करने की शक्ति प्रदान करेगा।
Next Story