विश्व

WHO ने दी जानकारी, दुनियाभर में कम हुआ कोविड का मामला, दो महीने में सबसे बड़ी गिरावट

Gulabi
15 Sep 2021 3:01 PM GMT
WHO ने दी जानकारी, दुनियाभर में कम हुआ कोविड का मामला, दो महीने में सबसे बड़ी गिरावट
x
दुनियाभर में कम हुआ कोविड का मामला

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कहा है कि पिछले सप्ताह दुनिया भर में कोरोना वायरस के करीब 40 लाख मामले दर्ज किए गए जो नए मामलों को देखते हुए दो महीने से अधिक समय में पहली बड़ी गिरावट है। डब्ल्यूएचओ ने मंगलवार को जारी अपने साप्ताहिक आंकड़ों में बताया कि पिछले सप्ताह की तुलना में दुनिया के सभी क्षेत्रों में मामलों में कमी देखी गई है। हाल के सप्ताह में कोविड-19 के 44 लाख मामले दर्ज किए गए हैं।

वहीं, दुनिया भर में मौतों की संख्या में भी कमी आई है और यह लगभग 62,000 दर्ज की गई। सबसे ज्यादा कमी दक्षिण पूर्वी एशिया में आई है जबकि मौतों में अफ्रीका में सात प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है। सबसे ज्यादा नए मामले अमेरिका, ब्रिटेन, भारत, ईरान और तुर्की में आए तथा वायरस का बेहद संक्रामक स्वरूप 'डेल्टा' अब 180 देशों में पहुंच गया है। डब्ल्यूएचओ ने यह भी कहा कि वयस्कों की तुलना में कोविड-19 से बच्चे एवं किशोर कम प्रभावित हैं। उसने कहा कि 24 साल से कम उम्र के लोगों की वायरस के कारण मृत्यु का प्रतिशत करीब 0.5 प्रतिशत है।
फ्रांस में स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण अनिवार्य
फ्रांस ने स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण अनिवार्य कर दिया है। अगर वे टीका नहीं लगवाते हैं तो बुधवार से काम पर नहीं जा सकेंगे। देश में करीब तीन लाख स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण नहीं हुआ है जिससे अस्पतालों को भय है कि उनके यहां कर्मियों की कमी हो सकती है।
कंबोडिया में कल से बच्चों को लगेंगे टीके
कंबोडिया शुक्रवार से छह से 11 साल की उम्र के बच्चों का कोविड रोधी टीकाकरण शुरू करेगा। प्रधानमंत्री हुन सेन ने बुधवार को कहा कि यह कदम इसलिए उठाया जा रहा है ताकि बच्चे सुरक्षित तरीके से स्कूल जाना शुरू कर सकें जो कोरोना वायरस महामारी की वजह से लंबे समय से बंद हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि वह तीन से पांच वर्ष के बच्चों का भी जल्द टीकाकरण कराने पर विचार कर रहे हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it