Top
विश्व

नदी में तैरते हुए ये शख्स ने उत्तर कोरिया के सिमा को किया पार, 8 बार CCTV में दिखा, फिर भी अनजान रहे सैनिक

Neha
24 Feb 2021 5:47 AM GMT
नदी में तैरते हुए ये शख्स ने उत्तर कोरिया के सिमा को किया पार, 8 बार CCTV में दिखा, फिर भी अनजान रहे सैनिक
x
सटीक लोकेशन का पता लगाया गया और उसे गिरफ्तार कर लिया गया.

उत्तर कोरिया (North Korea) और दक्षिण कोरिया (South Korea) के बीच लगने वाली सीमा (Border) को दुनिया में सबसे निगरानी वाली सीमाओं में से एक माना जाता है. लेकिन उत्तर कोरिया के एक शख्स ने नदी में तैर कर इस सीमा को पार किया. यहां गौर करने वाली बात यह है कि ये व्यक्ति आठ बार दक्षिण कोरिया के सैनिकों को सीसीटीवी कैमरों के जरिए दिखाई दिया. साथ ही सीमा पर घुसपैठ के दौरान अलार्म भी बजा, लेकिन किसी ने कोई ठोस कार्रवाई नहीं की. वहीं, अब दक्षिण कोरिया की सेना (South Korea's army) ने कहा है कि वह इस घटना के बाद कुछ जरूरी बदलाव करेगी.

बताया गया है कि ये व्यक्ति वेट सूट पहनकर समुद्र के रास्ते तैरते हुए सीमा पर पहुंचा. इसके बाद इसने पांच किलोमीटर की यात्रा पैदल तय की और तीन घंटे बिना किसी निगरानी के बिताए. इस दौरान ये आठ बार सीसीटीवी कैमरे पर दिखाई दिया. हालांकि, 9वीं बार दिखाई देने पर दक्षिण कोरियाई सैनिकों ने कार्रवाई करते हुए इसे गिरफ्तार कर लिया. अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो पाया है कि इस शख्स ने इस खतरनाक रास्ते के जरिए ही घुसपैठ क्यों की.
जिस ड्रेनेज सुरंग से अनजान है दक्षिण कोरिया की सेना, उससे तय की दूरी
योनहाप न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक, एक समय इस व्यक्ति ने 'डिमिल्ट्रीराइज्ड जोन' (DMZ) में बने एक ड्रेनेज सुरंग के जरिए भी यात्रा की. इस सुरंग के बारे में दक्षिण कोरिया की सेना को मालूम भी नहीं है. जो काफी हैरान करने वाला है. ये घटना काफी चौंकाने वाली लगती है, क्योंकि इस जोन को दुनिया के सबसे भारी किलेबंदी और सेंसर सिस्टम से लैस माना जाता है. गौरतलब है कि उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के सैनिक बड़ी संख्या में इस सीमा पर तैनात हैं.
यात्रा के दौरान क्या-क्या हुआ ?
दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ (JCS) द्वारा एक रिपोर्ट पेश की गई, जिसमें 16 फरवरी को हुई सुरक्षा चूक की जानकारी थी. JCS ने इस शख्स को पहचानने से इनकार कर दिया. अभी तक ये मालूम नहीं हो सका है कि उसने अपनी यात्रा कहां से शुरू की थी. लेकिन बताया गया है कि उसने समुद्र के जरिए यात्रा शुरू की होगी. वह नदी के किनारे वेट सूट पहने हुए दिखाई दिया. इसके बाद उसने सूट को एक पत्थर के नीचे छिपा दिया. फिर उसने नदी के तट से लगे कंटीले तारों को पार करते हुए एक ड्रेनेज सुरंग में घुसा. इस तरह उसने DMZ को पार किया. इस दौरान वह आठ बार सीसीटीवी में नजर आया. 9वीं बार नजर आने पर उसकी सटीक लोकेशन का पता लगाया गया और उसे गिरफ्तार कर लिया गया.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it