विश्व

जब ऐस्‍टरॉइड टकराया था धरती से, तो मची तबाही और सदा के लिए खत्‍म हो गए डायनासोर

Gulabi
15 July 2021 4:00 PM GMT
जब ऐस्‍टरॉइड टकराया था धरती से, तो मची तबाही और सदा के लिए खत्‍म हो गए डायनासोर
x
सदा के लिए खत्‍म हो गए डायनासोर

कभी धरती पर राज करने वाले विशालकाय डायनासोर कैसे खत्‍म हो गए, इसका जवाब अभी तक कोई ठीक-ठीक नहीं दे सका है। अब एक ताजा शोध में कहा गया है कि 6.6 करोड़ साल पहले उत्‍तरी अमेरिका में धरती से एक विशाल ऐस्‍टरॉइड टकराया था जिससे समुद्र के अंदर एक मील या करीब 1600 मीटर तक ऊंची सुनामी उठी थी। इस सुनामी की चपेट में आकर डायनासोर इस धरती से सदा के लिए खत्‍म हो गए।


यूनिवर्सिटी ऑफ लुइसियाना के शोधकर्ताओं ने अवशेष का रूप ले चुकी लहरों की रेत के शोध के आधार पर यह जानकारी दी है। इन समुद्री लहरों के निशान लुइसियाना में समुद्री तट पर जमीन के नीचे दबे हुए हैं। शोधकर्ताओं ने भूकंपीय जांच के जरिए इस ताजा जानकारी को सामने लाया है। दरअसल, पिछले कई दशक से वैज्ञानिक यह पता लगाने का प्रयास कर रहे हैं कि ऐस्‍टरॉइड के टकराने से आए महाविनाश के सबूत उन्‍हें मिल जाएं।

सुनामी की लहरों के निशान मिले
यह ऐस्‍टरॉइड मेक्सिको के यूकाटन प्रायद्वीप में धरती से टकराया था। वैज्ञानिकों के मुताबिक इस टक्‍कर के बाद सुनामी की विशाल लहरें पूरी दुनिया में फैल गई थीं। पूरी धरती उस समय धूल के गुबार से ढंक गई थी। अमेरिकी वैज्ञानिकों ने तेल खनन के लिए काम करने वाली कंपनी की मदद से जमीन के 5000 फुट नीचे की जमीन को देखा। यह मिट्टी उसी समय की है जब धरती से ऐस्‍टरॉइड टकराया था।

इस दौरान उन्‍हें करीब 1600 मीटर ऊंची सुनामी की लहरों के निशान मिले जो ऐस्‍टरॉइड के टकराने के स्‍थल से निकली थीं। वैज्ञानिकों ने बताया कि ये लहरें तटों से टकराने से पहले 200 फुट गहराई तक पानी में हलचल मचाई थी। ये लहरें जब तटों की ओर पहुंची तो उनकी ऊंचाई करीब एक मील या 1600 मीटर तक पहुंच गई। जिस जगह पर यह ऐस्‍टरॉइड टकराया था, उसके चारों ओर हजारों किमी तक भारी तबाही आ गई। यही नहीं उसके असर को पूरी दुनिया पर देखा गया। इसी की चपेट में आकर डायनासोर जैसे कई जीव खत्‍म हो गए।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it