विश्व

मौसम ने आठ राज्यों के कुछ हिस्सों के लिए बवंडर घड़ियों को किया प्रेरित

Neha Dani
31 March 2022 2:05 AM GMT
मौसम ने आठ राज्यों के कुछ हिस्सों के लिए बवंडर घड़ियों को किया प्रेरित
x
बुधवार को नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

बुधवार को खराब मौसम ने आठ राज्यों के कुछ हिस्सों के लिए बवंडर घड़ियों को प्रेरित किया है, जिसमें कुछ क्षेत्र अभी भी पिछले सप्ताह हिट हुए ट्विस्टर्स के झुंड से नुकसान की सफाई कर रहे हैं।

अर्कांसस, उत्तरी लुइसियाना, पूर्वी टेक्सास और दक्षिण-पूर्व ओक्लाहोमा के कुछ हिस्सों में बुधवार की सुबह से ही राष्ट्रीय मौसम सेवा द्वारा जारी एक बवंडर की निगरानी की जा रही है। बुधवार दोपहर को, NWS ने मिसौरी, केंटकी, इलिनोइस और इंडियाना के लिए अतिरिक्त बवंडर घड़ियाँ जारी कीं।
बवंडर घड़ियों के बुधवार रात तक प्रभावी रहने की उम्मीद है।
मौसम सेवा ने न्यू ऑरलियन्स से इवांसविले, इंडियाना तक फैले बवंडर-घड़ी क्षेत्र के कुछ हिस्सों में 75 मील प्रति घंटे तक की हवाओं और ओक्लाहोमा में इंच के आकार की ओलों की भी सूचना दी है।
एक प्रमुख तूफान प्रणाली रॉकी पर्वत से पूर्व की ओर धकेल रही है और दक्षिण और मध्य पश्चिम में गंभीर मौसम का प्रकोप लाने की उम्मीद है।
डलास जैसे प्रमुख शहरों के लिए गंभीर मौसम का पूर्वानुमान है; न्यू ऑरलियन्स; बैटन रूज, लुइसियाना; जैक्सन, मिसिसिपि; मेमफ़िस, टेन्नेसी; और मोबाइल, अलबामा।
लिटिल रॉक एबीसी से संबद्ध KATV के अनुसार, स्प्रिंगडेल, अर्कांसस में बुधवार को एक बवंडर आया, जिससे एक प्राथमिक विद्यालय को भारी नुकसान हुआ और सात लोग गंभीर रूप से घायल हो गए।
स्प्रिंगडेल स्कूल डिस्ट्रिक्ट ने अपने फेसबुक पेज पर कहा कि जॉर्ज एलीमेंट्री स्कूल एक संभावित बवंडर से क्षतिग्रस्त हो गया। जिले ने प्राथमिक विद्यालय के नष्ट हो चुके व्यायामशाला को दिखाते हुए तस्वीरें पोस्ट कीं और बताया कि स्कूल की रसोई और कैफेटेरिया बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गए थे।
NWS ने बुधवार दोपहर कहा कि स्प्रिंगडेल में हुई क्षति इंगित करती है कि बवंडर जो नीचे छू गया था, एन्हांस्ड फुजिता पैमाने पर एक मजबूत EF-2 था। EF-2 ट्विस्टर पैमाने के अनुसार 150 मील प्रति घंटे से अधिक की हवाओं को पैक कर सकते हैं।
एक बवंडर घड़ी का मतलब है कि बवंडर और गंभीर गरज के लिए परिस्थितियां घड़ी क्षेत्र में और उसके करीब हैं। उन क्षेत्रों के लोगों को सलाह दी जाती है कि वे खतरनाक मौसम की स्थिति की तलाश में रहें और स्थानीय अधिकारियों की घोषणाओं के लिए बने रहें।
नेशनल वेदर सर्विस ने मंगलवार रात को तूफान की चेतावनी जारी की क्योंकि तूफान ओक्लाहोमा के सेमिनोल काउंटी में चले गए, जिससे 60 मील प्रति घंटे की रफ्तार से हवा के झोंके और इंच के आकार के ओले पैदा हुए।
मौसम सेवा ने भी मंगलवार रात पूर्वी सेंट जोसेफ, मिसौरी में एक बवंडर की पुष्टि की। तत्काल किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है और बुधवार को नुकसान का आकलन किया जा रहा है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta