विश्व

उत्तर कोरिया में लेदर जैकेट पहनना पड़ सकता है भारी, किम जोंग उन के सनकपन का एक और अध्याय

Neha
26 Nov 2021 10:56 AM GMT
उत्तर कोरिया में लेदर जैकेट पहनना पड़ सकता है भारी, किम जोंग उन के सनकपन का एक और अध्याय
x
क्योंकि उन्हें फैशनेबल कपड़ों के तौर पर ये पसंद था.

उत्तर कोरिया (North Korea) का नाम आते ही दिमाग में वे सारे अजीबोगरीब नियम-कानून (Weird Rules in North Korea) आने लगते हैं, जो दुनिया के किसी और देश में नहीं मिलते हैं. वहां के लोगों को भले ही ये किसी के सामने कहने की आज़ादी न हो लेकिन ये बात सभी जानते हैं कि जिन लोगों को अपनी पसंद के कपड़े पहनने की भी आज़ादी न हो, उनकी मनोदशा क्या होगी. हाल ही में उत्तर कोरिया के लोगों के लेदर जैकेट (North Korea Bans Leather Jacket) पहनने पर पाबंदी (Leather Coat Ban In North Korea) लगाई गई है.

इस देश में अब लंबी लेदर ट्रेंच कोट्स (Leather Trench Coat Online) की न तो बिक्री होगी और न ही इन्हें कोई भी शख्स खरीदकर पहन सकेगा. इस देश में चीन से बहुत सारी लेदर कोट्स इम्पोर्ट करके मंगाई जा रही थीं. आम लोग इस तरह की कोट को पसंद भी कर रहे थे और इसे खरीदने में दिलचस्पी भी दिखा रहे थे. इसी बीच उन्हें फरमान सुनाया गया है कि वे ऐसे कोट्स नहीं पहन सकते .
क्यों लगी लेदर कोट पर पाबंदी ?
उत्तर कोरिया के मुखिया किम जोंग उन ने साल 2019 में एक कार्यक्रम में लेदर का काले रंग का ट्रेंच कोट पहना हुआ था. इस कार्यक्रम की फुटेज को वहां के नेशनल टेलीविज़न में भी दिखाया गया था. किम और उनके साथियों की ये स्टाइल देखने के बाद नॉर्थ कोरिया में तमाम लोगों को ऐसे कोट पसंद आने लगे. इन्हें चीन से बड़ी संख्या में मंगाया जाने लगा. इसी बीच नॉर्थ कोरिया की ओर से आधिकारिक तौर पर कहा गया है कि अब लोग इस तरह के कोट नहीं पहन सकेंगे. Daily Star की रिपोर्ट के मुताबिक ऐसे कोट पहनना किम जोंग उन की कॉपी करने जैसा है और ये उनका अपमान है. यही वजह है कि यहां के आम लोगों अब लेदर जैकेट पहनना नसीब नहीं होगा.
बेहद अजीबोगरीब है फरमान
रेडियो फ्री एशिया से बात करते हुए प्योंगसॉन्ग के एक नागरिक ने बताया कि इसी साल किम जोंग उन की बहन ने भी इस तरह की लेदर ट्रेंच कोट पहनी थी. इसके अलावा नॉर्थ कोरिया के कई पावरफुल लोगों के स्टाइल में ये कोट शुमार है. ऐसे में इसे देश के शक्तिशाली लोगों का संकेत मान लिया गया. हालांकि देश के मार्केटप्लेस पर इस तरह की डिज़ाइन के सिंथेटिक लेदर कोट भी मिल रहे थे. जिसे देखते हुए नया नियम बनाया गया और ऐसे कोट के विक्रेताओं और इन्हें पहनने पर पाबंदी लगा दी गई. सरकार के इस निर्णय से वहां के युवा खासे नाराज़ हैं, क्योंकि उन्हें फैशनेबल कपड़ों के तौर पर ये पसंद था.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it