विश्व

देखें वीडियो: अवैध तेल रिफाइनरी में धमाका, 100 से ज्यादा लोगों की मौत, मृतकों की अभी तक नहीं हो पाई पहचान

jantaserishta.com
24 April 2022 10:43 AM GMT
देखें वीडियो: अवैध तेल रिफाइनरी में धमाका, 100 से ज्यादा लोगों की मौत, मृतकों की अभी तक नहीं हो पाई पहचान
x
बढ़ सकती है मृतकों की तादाद।

अबुजा: दक्षिणी नाइजीरिया के इमो राज्य में अवैध तेल रिफाइनरी में जोरदार विस्फोट हुआ है. हादसे में करीब 100 से ज्यादा लोगों की मौत की बात सामने आ रही है. इमो के पेट्रोलियम संसाधन आयुक्त गुडलक ओपिया ने एजेंसी को बताया कि यह विस्फोट शुक्रवार देर रात सरकारी क्षेत्र एग्बेमा में बनी अवैध तेल रिफाइनरी में हुआ है.

हादसे वाला इलाका इमो राज्य और स्थानीय नदियों के बीच का सीमा क्षेत्र है. नाइजीरिया के अधिकारियों ने विस्फोट में 100 से ज्यादा लोगों के मारे जाने की पुष्टि की बात कही है. हादसे में कई लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं. इसलिए आशंका जताई जा रही है कि मरने वालों की संख्या और बढ़ सकती है.
पेट्रोलियम अधिकारी ओपियो के मुताबिक अचानक हुए धमाके के कारण किसी को भी संभलने का मौका नहीं मिला. स्थानीय अधिकारी जब मौके पर पहुंचे तो उन्हें जले हुए अज्ञात शव पूरे क्षेत्र में फैले हुए नजर आए. सरकार ने पहले ही अवैध तेल रिफाइनरी के संचालक को भगोड़ा घोषित कर रखा है. अधिकारियों के मुताबिक संचालक पुलिस से बचने के लिए पहले से फरार है.
धमाके के बाद पूरे क्षेत्र में घना धुआं देखा गया. इलाके के सामुदायिक नेता और इमो में तेल और गैस उत्पादन क्षेत्रों की सर्वोच्च परिषद के अध्यक्ष-जनरल कोलिन्स ने बताया कि अब तक 108 शवों की गिनती की जा चुकी है. इस तरह की अवैध तेल रिफाइनरियां तेल कंपनियों के स्वामित्व वाली पाइपलाइनों से कच्चा तेल चोरी कर संचालित की जाती हैं. इन्हें रिफाइनरी से साफ करने के बाद तात्कालिक टैंकों में इकट्ठा किया जाता है. नाइजीरिया में तेल पाइपलाइन के साथ छेड़छाड़ और तेल चोरी की खबरें अक्सर सामने आती रहती हैं. इसके कारण कई बार बड़े हादसे भी सामने आते रहते हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta