विश्व

स्पेन में भीषण गर्मी की चेतावनी, हीटवेव से राहत अभी नहीं

Neha Dani
15 Jun 2022 2:09 AM GMT
स्पेन में भीषण गर्मी की चेतावनी, हीटवेव से राहत अभी नहीं
x
जो जून की शुरुआत में औसत से काफी ऊपर है, जबकि तटीय बार्सिलोना में 32C का पूर्वानुमान है.

गर्मियों की छुट्टी में ज्यादातर लोग घूमने के लिए लंबी ट्रिप प्लान करते हैं. कुछ देश तो कुछ लोग विदेश जाने के लिए पहले से ही पूरी तैयारी कर लेते हैं. कोविड से राहत मिलने के बाद लोगों का सैर-सपाटा फिर से शुरू हो चुका है. ऐसे में हम आपको बता दें कि कई जगहों पर अभी भी तपती गर्मी लोगों को झुलसा रही है. हो सकता है जो डेस्टिनेशन आपने प्लान कियो हो वहां भी गर्मी का प्रकोप जारी हो. बात करते हैं स्पेन की.

स्पेन में भीषण गर्मी की चेतावनी
स्पेन में कुछ लोग पहले से ही छुट्टियां बिता रहे हैं. स्पेन में अभी गर्मी चरम पर है. इस महीने स्पेन में छुट्टियां मना रहे लोगों को चेतावनी दी जा रही है कि देश के कुछ हिस्सों में तापमान 43 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है. स्पेन के कुछ क्षेत्र साल की पहली गर्मी का सामना कर रहे हैं और अगले कुछ दिनों में तापमान और भी अधिक बढ़ने का अनुमान है.
हीटवेव से राहत अभी नहीं
एमेट मौसम एजेंसी ने कहा कि उत्तरी अफ्रीका से आ रही गर्म हवा स्पेन में बढ़ती गर्मी का सबसे बड़ा कारण है. मध्य और दक्षिण-पश्चिमी स्पेन में भारी गर्मी की चेतावनी जारी की गई है. हीटवेव की बात करें तो इससे बुधवार तक राहत मिलने की कोई उम्मीद नहीं है.
औसत से अधिक तापमान
सेविले, कॉर्डोबा और बदाजोज़ के दक्षिणी शहरों में तापमान 43C तक पहुंच सकता है. मौसम विज्ञानियों ने कहा कि मैड्रिड में तापमान 38C तक पहुंच सकता है, जो जून की शुरुआत में औसत से काफी ऊपर है, जबकि तटीय बार्सिलोना में 32C का पूर्वानुमान है.
मौसम विभाग का अलर्ट
एमेट के मुताबिक कम से कम अगले बुधवार तक बेलिएरिक्स में लोगों को भारी गर्मी का सामना करना पड़ सकता है. आने वाले दिनों में भी यहां गर्मी राहत मिलती नहीं दिख रही है. गौर करने वाली बात यह है कि जून के महीने में यहां तपती गर्मी का प्रकोप पहली बार देखने को मिला है.
स्पेन के स्वास्थ्य विभाग ने जारी की सलाह
छुट्टी मनाने वालों को अत्यधिक सावधानी बरतने और दिन के सबसे गर्म हिस्से में धूप में बाहर निकलने से बचने के लिए कहा जा रहा है. स्पेन के स्वास्थ्य विभाग ने अत्यधिक गर्म मौसम में सुरक्षित रहने के लिए निम्नलिखित सलाह जारी की है:
-अक्सर पानी और तरल पदार्थ पिएं
-कैफीन या अल्कोहल वाले ड्रिंक से बचें क्योंकि वे डिहाइड्रेशन को बढ़ावा दे सकते हैं
-शिशुओं और छोटे बच्चों, गर्भवती महिलाओं और बुजुर्गों पर विशेष ध्यान दें
-ठंडी और छायादार जगहों पर रहने की कोशिश करें
-फिजिकल एक्टिविटी कम करें और दिन के बीच में आउटडोर गेम से बचें
-हल्के, ढीले-ढाले कपड़े पहनें
-बंद और पार्क किए गए वाहन में कभी किसी को न छोड़ें
-दवाओं को कूल-ड्राई जगह पर रखें
-हल्का भोजन करें


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta