Top
अन्य

वियतनाम की सत्ताधारी पार्टी ने नगुयेन फू त्रोंग को देश का नेतृत्व करने के लिए तीसरी बार बनाया अध्यक्ष

Gulabi
1 Feb 2021 4:50 AM GMT
वियतनाम की सत्ताधारी पार्टी ने  नगुयेन फू त्रोंग को देश का नेतृत्व करने के लिए तीसरी बार बनाया अध्यक्ष
x
वियतनाम की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी ने एक बार फिर नगुयेन फू त्रोंग को अपना अध्यक्ष चुन लिया है.

Nguyen Phu Trong re-elected in Vietnam: वियतनाम की सत्ताधारी कम्युनिस्ट पार्टी (Vietnam communist party) ने एक बार फिर नगुयेन फू त्रोंग (Nguyen Phu Trong) को अपना अध्यक्ष चुन लिया है. इस बात की जानकारी वियतनाम की सरकारी समाचार एजेंसी ने दी है. इसके साथ ही त्रोंग अगले पांच साल के लिए तीसरी बार देश का नेतृत्व संभालेंगे.


नेशनल पार्टी की 13वीं बैठक मंगलवार को समाप्त होनी थी, लेकिन कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर इसका समापन एक दिन पहले हुआ और इसमें मतदान किया गया. वियतनाम में एक कम्युनिस्ट पार्टी की शासन व्यवस्था है इसलिए प्रायः पार्टी का अध्यक्ष चुने जाने पर नेता को सरकार का दायित्व अपने आप मिल जाता है.


कांग्रेस में 1587 प्रतिनिधियों का चयन हुआ
पार्टी में जमीनी स्तर पर शुरू हुई प्रक्रिया के दौरान कांग्रेस में 1587 प्रतिनिधियों का चयन हुआ है. वह अब देश के सबसे शक्तिशाली नेता बन गए हैं और उनका पांच वर्ष के लिए यह तीसरा कार्यकाल होगा. 200 सदस्यों वाली सेंट्रल कमेटी ने त्रांग को महासचिव और 18 सदस्यीय पोलित ब्यूरो को प्रमुख चुना जो पार्टी का शीर्ष निकाय है.

कैसे होता है शीर्ष चार पदों का चयन?
कांग्रेस प्रतिनिधियों ने सेंट्रल कमेटी का निर्वाचन किया जिसने फिर पोलित ब्यूरो की सदस्यता के लिए मतदान किया. मतदान में पोलित ब्यूरो सदस्यों की रैंकिंग तय की जाती है, जिससे तय होता है कि शीर्ष के चार पद- कम्युनिस्ट पार्टी का महासचिव, राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और नेशनल असेंबली का अध्यक्ष किसे मिलेगा.

महासचिव का पद सबसे शक्तिशाली
इनमें महासचिव का पद सबसे शक्तिशाली है. पहले ऐसी उम्मीद की जा रही थी कि अपनी बढ़ती उम्र और सेवानिवृत्ति संबंधी नियम की वजह से त्रांग यह पद फिर से नहीं लेंगे. हालांकि 2016 में हुए सम्मेलन में उन्हें नियम से छूट दी गई थी और इस बार भी ऐसा ही हुआ है.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it