विश्व

VIDEO: समुद्र के अंदर ज्वालामुखी फटने के बाद Tonga में सुनामी का अलर्ट जारी

Gulabi
17 Jan 2022 1:10 PM GMT
VIDEO: समुद्र के अंदर ज्वालामुखी फटने के बाद Tonga में सुनामी का अलर्ट जारी
x
ज्वालामुखी फटने के बाद Tonga में सुनामी का अलर्ट जारी
न्यूजीलैंड, 15 जनवरी: समुद्र के अंदर टोंगा ज्वालामुखी सक्रिय (Tonga Volcano Eruption) होने के बाद शनिवार को न्यूजीलैंड में सुनामी अलर्ट जारी किया गया है. टोंगा मौसम विज्ञान सेवाओं ने बताया कि पूरे टोंगा के लिए सुनामी की चेतावनी लागू की गई है. टोंगा का हुंगा टोंगा ज्वालामुखी शनिवार को जबरदस्त विस्फोट के साथ फूटा था.
नेटिज़न्स और मौसम पर नजर रखने वालों ने सैटेलाइट द्वारा ली गई इस ज्वालामुखी विस्फोट की तस्वीरों को ट्वीटर पर शेयर किया है. लोगों का दावा है कि सैटेलाइट से इससे पहले इतने बड़े ज्वालामुखी धमाके की तस्वीरें अब तक नहीं ली गई है.

राष्ट्रीय आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने कहा कि ज्वालामुखी के सक्रिय होने पर समुद्र किनारे बड़ी लहरे उठने की संभावना है. इस अलर्ट को लोग गंभीरता से लें. तटीय क्षेत्र के लोगों को निर्देशों का पालन करने के लिए कहा गया है.

डॉ. फाकाइलोएटोंगा ताउमोएफोलाउ नाम से एक ट्विटर यूजर ने एक वीडियो साझा किया है, जिसमें लहरें किनारों को तोड़कर पार जाती दिख रही हैं. उसने लिखा, ''ज्वालामुखी फटने की आवाज को वास्तव में सुन सकता हूं, यह बहुत उग्र लग रहा है. राख और छोटे-छोटे कंकड़ बरस रहे हैं, आसमान में अंधकार छा गया है.''

इससे पहले, 'माटांगी टोंगा' समाचार साइट ने बताया कि वैज्ञानिकों ने शुक्रवार तड़के ज्वालामुखी के सक्रिय होने के बाद बड़े पैमाने पर विस्फोट, गरज और बिजली गिरने की घटनाएं देखीं.
साइट ने बताया कि उपग्रह से प्राप्त तस्वीरों में राख, भाप और गैस की पांच किलोमीटर व्यापक परत हवा में लगभग 20 किलोमीटर (12 मील) तक उठती दिख रही है. वहीं, 2,300 किलोमीटर (1,400 मील) से अधिक दूरी पर स्थित न्यूजीलैंड में अधिकारी विस्फोट से तूफान आने की चेतावनी दे रहे हैं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta