अन्य

VIDEO: जापानी अरबपति ने ISS से पृथ्वी का टाइम लैप्स से शेयर किया वीडियो, अद्भुत है नजारा

Neha
13 Dec 2021 2:02 AM GMT
VIDEO: जापानी अरबपति ने ISS से पृथ्वी का टाइम लैप्स से शेयर किया वीडियो, अद्भुत है नजारा
x
इस प्रकार लिया जाता है कि वह हमें तेजी से होता हुआ दिखाई दे.

जापानी अरबपति और रिटेल फैशन ब्रांड ज़ोज़ो इंक के फाउंडर युसाकू मेजावा (Yusaku Maezawa) ने इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS) से पृथ्वी का टाइम लैप्स वीडियो (Time Lapse Video of Earth) ट्विटर पर शेयर किया है. मेजावा ने इस वीडियो के कैप्शन में लिखा है, 'यह पृथ्वी का बिल्कुल एक चक्कर है.' मेजावा अपनी 12 दिनों की यात्रा पर बुधवार को ISS पहुंचे थे. जापानी अरबपति के साथ उनके प्रोड्यूसर योज़ो हिरानो भी हैं.

रूसी यान से गए हैं मेज़वा


युसाकू मेजावा (Yusaku Maezawa) और उनके सहयोगी हिरानो अंतरिक्ष में 12 दिन व्यतीत करेंगे. ये दोनों 2009 के बाद अंतरिक्ष जाने वाले पहले ऐसे पर्यटक बन गए हैं जिन्होंने इसके लिए भुगतान किया है. हालांकि, इस यात्रा में कितना खर्चा आया है, इसका खुलासा नहीं किया गया है. दोनों रूसी अंतरिक्ष यात्री एलेक्जेंडर मिसुरकीन के साथ रूसी अंतरिक्ष यान सोयुज के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पहुंचे हैं. इंटरनेशनल स्‍पेस स्‍टेशन (ISS) रवाना होने से पहले मेजावा ने कहा था, 'मैं अंतरिक्ष से धरती को देखना चाहूंगा. मैं भारहीनता महसूस करने के अवसर का अनुभव करना चाहूंगा'.
YouTube पर भी अपलोड करेंगे वीडियो
मेजावा अपनी इस यात्रा का वीडियो फुटेज 7.95 लाख फॉलोवर्स वाले YouTube चैनल पर भी अपलोड करेंगे. उन्होंने अपने प्रशंसकों से 100 ऐसी चीजों के बारे में बताने के लिए कहा था, जो वह अंतरिक्ष में कर सकते हैं. साथ ही उन्होंने कहा था कि वह इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में बैडमिंटन खेलने वाले हैं. बता दें कि इससे पहले जापानी अरबपति मेजावा 2023 में चांद पर जाने के लिए टिकट खरीद कर चर्चा में आए थे. वो SpaceX की चांद यात्रा पर भी पहले यात्री बनेंगे. उन्होंने इस यात्रा में अपने साथ ले जाने के लिए 8 लोगों की तलाश शुरू कर दी है.
यात्रा से पहले हुई थी कड़ी Training
46 वर्षीय जापानी अरबपति युसाकू रिटेल फैशन ब्रांड Zozo Inc के फाउंडर हैं. दुन‍ियाभर में इन्‍हें फैशन मुगल के नाम से जाना जाता है. 1998 में इन्‍होंने जापान के सबसे बड़े ऑनलाइन शॉपिंग मॉल की शुरुआत की थी, लेकिन 2019 में सीईओ पद से इस्‍तीफा देने के बाद अपनी ज्‍यादातर सम्‍पत्‍त‍ि याहू जापान को बेच दी थी. अंतरिक्ष के सफर पर निकलने से पहले मेजावा ने कुछ वीडियो ट्विटर पर शेयर किए था, जिसे उन्होंने 'रूस में असामान्य ट्रेनिंग' नाम दिया था. इस ट्रेनिंग में एक कुर्सी पर गोल घूमना और बैडमिंटन खेलना जैसी चीजें शामिल थीं. उन्होंने कहा कि घूमती हुई कुर्सी पर बैठना बिल्कुल किसी टॉर्चर जैसा है.
क्या होता है टाइम लैप्स वीडियो?
यदि आप फिल्में देखने के शौकीन हैं, तो कई बार देखा होगा कि जब एक्टर अपने ख्यालों में होता है, तो उसके आसपास की एक्टिविटी तेज हो जाती है. इस तरह के वीडियो को ही टाइम लैप्स वीडियो कहा जाता है. इसका दूसरा उदाहरण ऐसे वीडियो हैं, जिनमें सूरज को तेजी से उगते या ढलते हुए दिखाया जाता है. दरअसल, यह एक फोटोग्राफी तकनीक है, जिसमें धीरे-धीरे होने वाले मूवमेंट और बदलाव को रिकॉर्ड करके तेज स्पीड में ट्रांसफर किया जाता है. सरल शब्दों में कहें तो टाइम लैप्स वीडियो में किसी भी स्लो मूवमेंट को इस प्रकार लिया जाता है कि वह हमें तेजी से होता हुआ दिखाई दे.




Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it