विश्व

पार्क में दिखा बेहद दुर्लभ सोने का क्यूब, 186KG वजन और 87 करोड़ है कीमत

jantaserishta.com
4 Feb 2022 4:47 AM GMT
पार्क में दिखा बेहद दुर्लभ सोने का क्यूब, 186KG वजन और 87 करोड़ है कीमत
x
तो आइए जानते हैं पूरा मामला इस रिपोर्ट में..

नई दिल्ली: अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित सेंट्रल पार्क (Central Park, New York) में मौजूद लोग उस वक्त चौंक गए, जब उन्होंने वहां पर एक रहस्यमयी तरीके से रखा सोने का क्यूब (Gold Cube In Park) देखा. सोने के क्यूब की अनुमानित कीमत 11.7 मिलियन डॉलर (87 करोड़ रुपये) आंकी गई. एक सिक्योरिटी टीम भी इस Gold Cube की सुरक्षा में तैनात थी. अचानक से पार्क में इतनी कीमती चीज कहां से आई, हर किसी के जेहन बस यही सवाल था. तो आइए जानते हैं पूरा मामला इस रिपोर्ट में..

'द सन' की रिपोर्ट के मुताबिक, इस सोने के क्यूब को 43 वर्षीय जर्मन आर्टिस्ट निकलास कास्टेलो (Niclas Castello) द्वारा बनाया गया, जिन्होंने इसका नाम 'Castello Cube' दिया. निकलास ने इस सोने के क्यूब को बेचने के लिए नहीं बल्कि क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) 'Castello Coin' के लॉन्च और प्रचार के लिए सार्वजनिक तौर पर पार्क में रखा था.
गौरतलब है कि वर्तमान में सोने की कीमत 1,788 डॉलर (1 लाख 33 हजार रुपये) प्रति औंस है, ऐसे में अगर इस इस सोने के क्यूब को बिक्री के लिए रखा जाए तो ये 11.7 मिलियन डॉलर (87 करोड़ रुपये से अधिक) तक में बिक सकता है.
बताया जा रहा है कि 24 कैरेट सोने से बने इस क्यूब का बजन 186 किलो है. इसे कथित तौर पर एक विशेष हस्तनिर्मित भट्ठी का उपयोग करके बनाया गया. इतनी बड़ी मात्रा में सोना पिघलाने के लिए भट्ठी को 2,000 डिग्री फ़ारेनहाइट से अधिक तापमान तक गर्म किया गया. आर्टिस्ट निकलास कास्टेलो की टीम ने ArtNet को बताया कि क्यूब को स्विट्जरलैंड के Aarau में एक Foundry में बनाया गया था.
निकलास की पत्नी Sylvie Meis ने क्यूब की तस्वीरें अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर की हैं. उन्होंने दावा किया कि इतनी बड़ी मात्रा में सोने को पिघलाकर कभी कोई कलाकृति नहीं बनाई गई.
कई यूजर्स ने निकलास के काम की तारीफ की है, जबकि कई ऐसे भी हैं जिन्हें ये औसत दर्जे का काम लगा. उनका कहना था कि क्यूब बेहद साधारण सा दिखता है. फिलहाल, इन सबसे परे जिसने भी अचानक से पार्क में सोने से बने कीमती क्यूब को देखा हैरान रह गया.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta