विश्व

US सर्वे रिपोर्ट: रावी दुनिया की सबसे प्रदूषित नदी, जानिए ये नदियां सफाई के मामले में नंबर एक पर

Kunti Dhruw
16 Feb 2022 6:00 PM GMT
US सर्वे रिपोर्ट: रावी दुनिया की सबसे प्रदूषित नदी, जानिए ये नदियां सफाई के मामले में नंबर एक पर
x
दुनियाभर की नदियों में दवाओं की मात्रा पता करने के लिए एक शोध किया गया था।

दुनियाभर की नदियों में दवाओं की मात्रा पता करने के लिए एक शोध किया गया था। जिसमें यह खुलासा हुआ है कि पाकिस्तान की रावी नदी दुनिया की सबसे प्रदूषित नदी है। इसके बाद बोलीविया और इथियोपिया की नदियां शामिल हैं। इस संबंध में अमेरिका की एक शोध एकेडमी ने चेतावनी दी है कि इन नदियों के आसपास की आबादी सुरक्षित नहीं है।

पाकिस्तानी मीडिया की एक रिपोर्ट के अनुसार इंग्लैंड की यॉर्क यूनिवर्सिटी ने अपने अध्ययन में सभी महाद्वीपों के 104 देशों की 258 नदियों के 1052 नमूनों की जांच की। ताकि इन नदियों में पैरासिटामोल, निकोटीन, कैफीन और मिर्गी और मधुमेह की दवाओं का कितना अंश है, इस बात का पता लगाया जा सके। अध्ययन में पता चला कि रावी नदी के नमूनों में दवाओं का अंश सबसे ज्यादा है और मानव जीवन के लिए बहुत खतरनाक है।
लाहौर की रावी नदी में प्रदूषण का स्तर सबसे ज्यादा देखा गया है। इसके बाद बोलीविया में ला पाज नदी और इथियोपिया की अदीस अबाबा शहर की नदी में प्रदूषण की मात्रा सबसे ज्यादा थी। एक रिपोर्ट के अनुसार इन नदियों में पैरासिटामोल, निकोटीन, कैफीन और मिर्गी और मधुमेह की दवाओं का अंश सबसे ज्यादा था। वहीं, आइसलैंड, नॉर्वे और अमेजन जंगल की नदियां सबसे साफ बताई गई हैं।
पाकिस्तानी मीडिया से बात करते हुए पर्यावरणविद् अफिया सलाम ने चिंता जाहिर की है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान की सीमा पार करते ही रावी नदी नाले में तब्दील हो चुकी है. उन्होंने कहा कि पाकिस्तान में दूषित पानी और औद्योगिक कचरे ने निपटने के लिए कानून तो बना है, लेकिन इसपर अमल नहीं किया जाता है।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta