विश्व

अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ बिडेन ट्रम्प 27 जून और 10 सितंबर को बहस के लिए हुए सहमत

Kunti Dhruw
16 May 2024 9:56 AM GMT
अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़ बिडेन ट्रम्प 27 जून और 10 सितंबर को बहस के लिए हुए सहमत
x
विश्व: अमेरिकी राष्ट्रपति पद की दौड़: बिडेन, ट्रम्प 27 जून और 10 सितंबर को बहस के लिए सहमत हुए
दोनों पक्षों के बीच मुख्य मतभेद सगाई की शर्तों पर बने रहे। बिडेन ने कहा कि वह रुकावटों को कम करने के लिए सख्त नियमों के तहत उन दो बहसों में भाग लेंगे, जबकि ट्रम्प ने दो से अधिक - और 'उत्साह उद्देश्यों' के लिए एक बहुत बड़े स्थल का आह्वान किया।
अमेरिकी-राष्ट्रपति-दौड़-जो-बिडेन-डोनाल्ड-ट्रम्प-हमें-राष्ट्रपति-बहस-व्हाइट-हाउस-रॉबर्ट-एफ-कैनेडी
बिडेन के सहयोगियों को लगता है कि बहसें गर्भपात सहित मुद्दों पर ट्रम्प की स्थिति को उजागर करके उन्हें नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिन्हें वे राजनीतिक कमजोरियां मानते हैं। रॉयटर्स फ़ाइल
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन और रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प बुधवार को 27 जून और 10 सितंबर को दो बहसों में आमने-सामने होने पर सहमत हुए, जिससे व्हाइट हाउस की दौड़ में अब तक का सबसे बड़ा दांव लगा। बिडेन ने सोशल मीडिया पर कहा, "जैसा कि आपने कहा: कहीं भी, किसी भी समय, किसी भी स्थान पर।" ट्रम्प ने बिडेन को "सबसे खराब बहस करने वाला" कहा, जिसका उन्होंने कभी सामना किया है। उन्होंने सोशल मीडिया पर पोस्ट किया, "मैं जून और सितंबर में दो प्रस्तावित समयों पर क्रुक्ड जो पर बहस करने के लिए तैयार और इच्छुक हूं।"
वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी के एक प्रभाग सीएनएन ने एक नया टैब खोला और कहा कि पहली बहस उनके अटलांटा स्टूडियो में बिना दर्शकों के आयोजित की जाएगी, और इसे एंकर जेक टैपर और डाना बैश द्वारा संचालित किया जाएगा। जॉर्जिया नवंबर के सबसे करीबी मुकाबले वाले राज्यों में से एक है। उम्मीदवारों ने एबीसी का निमंत्रण भी स्वीकार कर लिया है, जो 10 सितंबर को दूसरी बहस की मेजबानी करेगा। रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के बाद जुलाई के लिए एक अलग उपराष्ट्रपति बहस प्रस्तावित की गई है।
दोनों पक्षों के बीच मुख्य मतभेद सगाई की शर्तों पर बने रहे। बिडेन ने कहा कि वह रुकावटों को कम करने के लिए सख्त नियमों के तहत उन दो बहसों में भाग लेंगे, जबकि ट्रम्प ने "उत्साह के उद्देश्य से" दो से अधिक - और एक बहुत बड़े स्थल का आह्वान किया।
"निर्दलीय अमेरिकी राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रॉबर्ट एफ कैनेडी जूनियर ने एक्स पर एक नई पोस्ट में दावा किया कि वह 20 जून की समय सीमा से पहले सीएनएन बहस में भाग लेने के मानदंडों को पूरा करेंगे। यह स्पष्ट नहीं है कि क्या वह अर्हता प्राप्त करेंगे।
सीएनएन को अपने वाद-विवाद उम्मीदवारों को 270 चुनावी वोट सीमा तक पहुंचने और पंजीकृत या संभावित मतदाताओं के चार अलग-अलग राष्ट्रीय चुनावों में कम से कम 15 प्रतिशत प्राप्त करने के लिए पर्याप्त संख्या में राज्य मतपत्रों में उपस्थित होने की आवश्यकता है। रॉयटर्स/इप्सोस के एक नए सर्वेक्षण से पता चला कि केवल 13 प्रतिशत अमेरिकी कैनेडी को वोट देंगे।
इससे पहले दिन में कैनेडी ने कहा था कि बिडेन और ट्रम्प "मुझे अपनी बहस से बाहर करने की कोशिश कर रहे हैं क्योंकि उन्हें डर है कि मैं जीत जाऊंगा।" बहसें, जो लाखों की संख्या में अमेरिकी लाइव टेलीविज़न दर्शकों को आकर्षित करेंगी, दोनों उम्मीदवारों के लिए जोखिम से भरी हैं, जिन्हें कड़ी प्रतिस्पर्धा और मतदाताओं के कम उत्साह का सामना करना पड़ता है।
बिडेन के सहयोगियों को लगता है कि बहसें गर्भपात सहित मुद्दों पर ट्रम्प की स्थिति को उजागर करके उन्हें नुकसान पहुंचा सकती हैं, जिन्हें वे राजनीतिक कमजोरियां मानते हैं।
ट्रम्प के सहयोगी बिडेन को मौखिक चूक के प्रति संवेदनशील मानते हैं जो 81 वर्षीय राष्ट्रपति की उम्र के बारे में मतदाताओं की चिंताओं को बढ़ा सकता है। पहली बहस के समय ट्रंप 78 वर्ष के हो जाएंगे।
नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के एमेरिटस प्रोफेसर एलन श्रोएडर, जिन्होंने "प्रेसिडेंशियल डिबेट्स: रिस्की बिजनेस ऑन द कैंपेन ट्रायल" पुस्तक लिखी है, "दोनों उम्मीदवार अपनी उम्र के कारण पहले से कहीं अधिक जांच के दायरे में होंगे।" उन्होंने बहस को "उन एकमात्र क्षणों में से एक कहा जिसमें उम्मीदवारों के पास पूर्ण नियंत्रण नहीं होता।"
पहली बहस 15 जून को इटली में ग्रुप ऑफ सेवन शिखर सम्मेलन के समापन और न्यूयॉर्क में ट्रम्प के आपराधिक मुकदमे के बाद होगी।
कार्यान्वित किए जाने वाले विवरण:
बिडेन के बहस प्रस्ताव, उनके अभियान की पहली औपचारिक पेशकश, ने तीन गिरावट वाली बहसों की दशकों पुरानी परंपरा को खत्म कर दिया और नियमों पर ट्रम्प और बिडेन अभियानों के बीच सीधी बातचीत का आह्वान किया।
प्रारूप या विषयों के लिए किसी प्राथमिकता के बारे में पूछे जाने पर, बिडेन-हैरिस अभियान के प्रवक्ता माइकल टायलर ने कहा कि कुछ विवरणों पर काम किया जाना बाकी है।
बहस स्वीकार करने का कदम दिखाता है कि बिडेन उस दौड़ में अपने जनमत सर्वेक्षण संख्या को बढ़ाने के लिए परिकलित जोखिम लेने को तैयार हैं, जिसमें वह प्रमुख युद्ध के मैदानों में ट्रम्प से पीछे चल रहे हैं। उनकी उम्र के अलावा, मतदाता बिडेन की अर्थव्यवस्था को संभालने के बारे में चिंतित रहते हैं।
ट्रम्प, जिन्होंने रिपब्लिकन नामांकन की दौड़ के दौरान अपने प्रतिद्वंद्वियों पर बहस करने से इनकार कर दिया था, हाल के हफ्तों में बिडेन को उनके साथ एक-पर-एक मैचअप के लिए चुनौती दे रहे हैं, यह तर्क देते हुए कि कुछ राज्यों में जल्दी मतदान शुरू होने से पहले बहस आयोजित की जानी चाहिए। उन्होंने रूढ़िवादी रेडियो होस्ट ह्यू हेविट से कहा कि बहस दो घंटे की होनी चाहिए और दोनों व्यक्तियों को खड़ा होना चाहिए।
बिडेन की टीम ने पहले अनुरोध किया था कि केवल प्रसारण नेटवर्क जिन्होंने 2016 में रिपब्लिकन प्राथमिक बहस और 2020 में डेमोक्रेटिक प्राथमिक बहस की मेजबानी की थी, वे इस वर्ष की मेजबानी के लिए पात्र होंगे। उन चुनाव चक्रों के दौरान केवल चार नेटवर्कों ने दोनों पक्षों के लिए बहस की मेजबानी की: सीएनएन, टेलीमुंडो, नया टैब खोलता है, सीबीएस न्यूज और एबीसी न्यूज। बिडेन टीम ने ट्रम्प के आमंत्रण को स्वीकार करने के कोई संकेत नहीं दिखाए
Next Story