विश्व

जर्मनी यात्रा पर पहुंचे अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री कोरोना से संक्रमित, फुली वैक्सीनेटेड होने के बाद भी बने वायरस का 'शिकार'

Renuka Sahu
19 May 2022 4:57 AM GMT
US Health Minister, who arrived in Germany, infected with Corona, became a victim of the virus even after being fully vaccinated
x

फाइल फोटो 

अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री जेवियर बेसेरा कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं. स्वास्थ्य एवं मानव सेवा मंत्रालय की प्रवक्ता सारा लवहेम ने बताया कि बर्लिन यात्रा के दौरान बेसेरा बुधवार को संक्रमित पाए गए.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अमेरिका के स्वास्थ्य मंत्री जेवियर बेसेरा (Xavier Becerra) कोरोनावायरस से संक्रमित हो गए हैं. स्वास्थ्य एवं मानव सेवा (एचएचएस) मंत्रालय की प्रवक्ता सारा लवहेम ने बताया कि बर्लिन (Berlin) यात्रा के दौरान बेसेरा बुधवार को संक्रमित पाए गए. बेसेरा फुली वैक्सीनेटेड हैं और उनमें सक्रमण के मामूली लक्षण हैं. इस तरह राष्ट्रपति जो बाइडेन (Joe Biden) के प्रशासन के एक और नेता संक्रमण का शिकार हुए हैं. एचएचएस की प्रवक्ता लवहेम ने बताया कि वह आइसोलेशन में रहकर अपना काम जारी रखेंगे. बेसेरा गत गुरुवार को आखिरी बार व्हाइट हाउस गए थे. इसलिए अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन को उनका निकट सम्पर्क नहीं माना जा रहा.

अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री गुरुवार और शुक्रवार को जी-7 देशों के स्वास्थ्य मंत्रियों की बैठक में हिस्सा लेने बर्लिन पहुंचे थे. बेसेरा ने मंगलवार को जर्मनी के स्वास्थ्य मंत्री कार्ल एल (Karl Lauterbach) से मुलाकात की थी. उन्होंने जर्मनी की रोग नियंत्रण एजेंसी के प्रमुख लोथर वीलर से भी मुलाकात की थी. इन दोनों के कार्यालयों ने अभी तक मामले पर कोई टिप्पणी नहीं की है. बर्लिन पहुंचने से पहले बेसेरा ने इंडोनेशिया के बाली में भी स्वास्थ्य मंत्रियों की एक बैठक में हिस्सा लिया था. इससे पहले, अमेरिका की उप राष्ट्रपति कमला हैरिस, विदेश मंत्री एंटोनी ब्लिंकन, प्रतिनिधि सभा की स्पीकर नैन्सी पेलोसी और व्हाइट हाउस के कई सदस्य कोरोनावायरस से संक्रमित हो चुके हैं.
उपराष्ट्रपति और विदेश मंत्री भी हुए थे कोविड के शिकार
इससे पहले, पांच मई को अमेरिका के विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (Antony Blinken) कोरोनावायरस संक्रमित पाए गए थे. उन्होंने कुछ दिन पहले व्हाइट हाउस करंसपोंडेंट डिनर और अन्य कार्यक्रमों में हिस्सा लिया था. इसके बाद वह कोविड की चपेट में आ गए. अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा था कि OPCR टेस्ट में ब्लिंकन पॉजिटिव पाए गए. यहां गौर करने वाली बात ये है कि अमेरिकी स्वास्थ्य मंत्री की तरह ही ब्लिंकन भी फुली वैक्सीनेटेड हैं. संक्रमित होने के बाद उनमें वायरस के हल्के लक्षण देखने को मिले थे.
वहीं, ब्लिंकन के संक्रमित होने से कुछ दिनों पहले ही उपराष्ट्रपति कमला हैरिस भी कोविड संक्रमित हुई थीं. व्हाइट हाउस ने बताया था कि रैपिड और पीसीआर दोनों तरह के टेस्ट में हैरिस के संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. हालांकि उनमें बीमारी का कोई लक्षण नहीं दिखा. बताया गया था कि हैरिस अपने निवास पर आइसोलेशन में रहेंगी लेकिन काम करती रहेंगी और संक्रमण से मुक्त होने के बाद ही व्हाइट हाउस लौटेंगी. वह फुली वैक्सीनेटेड थीं और उन्होंने बूस्टर डोज भी ली थी. कोविड से रिकवर होने के बाद वह मंगलवार को व्हाइट हाउस में फिर से लौटीं.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta