विश्व

ब्रिटेन में 97 दिन बाद हो रहा UNLOCK, 21 जून से पूरी तरह से हट जाएगा सख्त लॉकडाउन

Neha Dani
14 April 2021 8:37 AM GMT
ब्रिटेन में 97 दिन बाद हो रहा UNLOCK, 21 जून से पूरी तरह से हट जाएगा सख्त लॉकडाउन
x
वहीं ब्रिटेन ने अपनी 48% से ज्यादा जनता को कोविशील्ड वैक्सीन लगा दी है.

ब्रिटेन में 97 दिन बाद फिर से रौनक दिखने लगी है. एक बार फिर से यहां की सड़के, ऑफिस, बाजार, रेस्तरां, पार्क लोगों की भीड़ से खिल उठे हैं. लोगों के मुस्कुराते चेहरे 97 दिन तक बंदिश में रहने के दर्द को बयां करने के लिए काफी हैं और ऐसा हो भी क्यों ना इस देश के लोगों ने कोरोना वायरस को मात जो दे दी है. अब यहां कोरोना केस काफी कम पाए जा रहे हैं. दुनिया के सबसे लंबे और सख्त लॉकडाउन के बाद अब ये देश अनलॉक होना शुरू हो गया.

अनियंत्रित होते कोरोना वायरस के चलते 5 जनवरी को लॉकडाउन की घोषणा की गई थी. हालांकि दिसंबर से ही ब्रिटेन में कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए गए थे. अब फिर से महीनों बाद सैकड़ों, जिम, हेयर सैलून और रिटेल स्टोर खुल गए हैं. जबकि दिसंबर और जनवरी में से देश कोविड की आक्रामकता का शिकार बना हुआ था यहां हर दिन 50 हजार के करीब केस सामने आ रहे थे और लगातार मौत का आंकड़ा बढ़ता जा रहा था. जिससे अब ब्रिटेन ने निजात पा ली है.

21 जून से पूरी तरह अनलॉक होगा ब्रिटेन:
जानकारी के मुताबिक 21 जून से पूरी तरह से ब्रिटेन से लॉकडाउन हटा लिया जाएगा. विशेषज्ञों के मुताबिक 4 जनवरी को जब ब्रिटिश पीएम बोरिस जॉनसन ने नए प्रतिबंधों की घोषणा की तो हर चीज साफ थी कि कब कौन सा सेक्टर बंद रहेगा और कब खुलेगा. इस वजह से यहां के लोगों को परेशान नहीं होना पड़ा था.
4 हजार के नीचे पहुंचा नए मरीजों का आंकडा:
ब्रिटिश गवर्नमेंट ने एक तरफ लॉकडाउन और दूसरी तरफ तेज वैक्सीनेशन चला कर कोरोना की रफ्तार नियंत्रित कर लिया है. वहीं यूरोप अभी भी धीमे वैक्सीनेशन और लॉकडाउन में देरी की वजह से कोरोना की तीसरी लहर झेल रहा है. जनवरी में ब्रिटेन में रोजाना 55 हजार से ज्यादा नए केस मिल रहे थे. जबकि अब नए मरीजों का आंकड़ा 4 हजार से नीचे आ गया है. वहीं ब्रिटेन ने अपनी 48% से ज्यादा जनता को कोविशील्ड वैक्सीन लगा दी है.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta