विश्व

यूएई: इस्राइली राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान नष्ट की हूतियों की मिसाइल, आतंकियों ने एक माह में तीसरी बार बैलिस्टिक मिसाइल से किया हमला

Renuka Sahu
1 Feb 2022 12:52 AM GMT
यूएई: इस्राइली राष्ट्रपति की यात्रा के दौरान नष्ट की हूतियों की मिसाइल, आतंकियों ने एक माह में तीसरी बार बैलिस्टिक मिसाइल से किया हमला
x

फाइल फोटो 

यूएई के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि देश में इस्राइल के राष्ट्रपति आइजक हर्जोग की ऐतिहासिक यात्रा के बीच सोमवार को यमन के हूती आतंकवादी समूह ने एक और बैलिस्टिक मिसाइल दागी जिसे बीच में ही नष्ट कर दिया गया है।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। यूएई के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि देश में इस्राइल के राष्ट्रपति आइजक हर्जोग की ऐतिहासिक यात्रा के बीच सोमवार को यमन के हूती आतंकवादी समूह ने एक और बैलिस्टिक मिसाइल दागी जिसे बीच में ही नष्ट कर दिया गया है। हूतियों की बैलिस्टिक मिसाइल को नष्ट करने की इस माह यह तीसरी घटना है। इसका मलबा एक निर्जन क्षेत्र में गिरा, जहां कोई हताहत नहीं हुआ।

यूएई के रक्षा मंत्रालय ने स्थानीय समयानुसार दोपहर 12:50 बजे हुए इस मिसाइल हमले को रोकने का वीडियो भी साझा किया। मंत्रालय ने कहा, उसने अपना स्थान निर्दिष्ट किए बिना यमन में हूती मिसाइल लांचर को नष्ट कर दिया। इस बीत, यूएई ने किसी भी खतरे से निपटने के लिए पूरी तत्परता की पुष्टि करते हुए कहा कि किसी भी हमले से बचाने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए जाएंगे।
यहां इस माह पहला हमला 17 जनवरी को हुआ जिसमें दो भारतीयों समेत तीन लोगों की मौत हो गई थी। इसके एक सप्ताह बाद ही दूसरा हमला किया गया। मौजूदा हमले को 2020 में यूएई-इस्राइल के रिश्ते सामान्य होने के बाद इस्राइली राष्ट्रपति की यूएई की पहली आधिकारिक यात्रा के साथ जोड़ा जा रहा है। हालांकि, सोमवार को उनके कार्यालय से एक बयान में कहा कि वे अपनी योजना के अनुसार अपनी यात्रा जारी रखेंगे।
हर्जोग ने की यूएई पर हमलों की निंदा
इस हमले के बीच इस्राइल के राष्ट्रपति आइजक हर्जोग ने अबूधाबी के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायेद अल नाहयान के साथ मुलाकात की। दो घंटे की बातचीत के दौरान हर्जोग ने इस क्षेत्र के और देशों से इस्राइल को मान्यता देने की अपील की तथा अबू धाबी पर हाल के हवाई हमलों की निंदा की। हर्जोग ने कहा, आपकी संप्रभुता पर किसी भी हमले की पूरी तरह से निंदा करता हूं।
सीरिया ने दमिश्क के पास इस्राइली मिसाइल हमले को नाकाम किया
सीरिया की हवाई रक्षा प्रणाली ने राजधानी दमिश्क के पास एक क्षेत्र को निशाना बनाने वाली इस्राइल की कुछ मिसाइलों को गिरा दिया। सीरियाई सरकारी समाचार एजेंसी सना ने सैन्य स्रोतों का हवाला देते हुए कहा कि मिसाइलें पूर्वी लेबनान की ओर से आईं और दमिश्क के नजदीकी क्षेत्रों में चौकियों को निशाना बनाया जिससे कुछ नुकसान हुआ। दमिश्क में यह हमला तड़के करीब तीन बजे हुआ। इस्राइल सीरिया पर ज्यादातर रात में ही हमले करता रहा है।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta