विश्व

'टाइफून मुइफा' ने दी जापान के ओकिनावा में दस्तक

Rani Sahu
12 Sep 2022 6:53 PM GMT
टाइफून मुइफा ने दी जापान के ओकिनावा में दस्तक
x
टोक्यो : तूफान टाइफून मुइफा (Hurricane Typhoon Muifa) के चलते जापान में ओकिनावा (Okinawa) के दक्षिण-पश्चिम में स्थित द्वीपों पर तेज रफ्तार (high speed) हवाओं के साथ बारिश हो रही है। जापान की मौसम एजेंसी ने सोमवार को कहा कि टाइफून मुइफा इशिगाकी द्वीप से 30 किमी दक्षिण में समुद्र तल के ऊपर स्थिर है, जिसके केंद्र में 955 हेक्टोपास्कल का वायुमंडलीय दबाव और हवा की रफ्तार 216 किमी प्रति घंटे तक मापी गयी। एजेंसी ने चेतावनी जारी करते हुये कहा कि हवाओं की रफ्तार इतनी तेज है कि तूफान के रास्ते में पड़ने वाले घरों को भारी नुकसान हो सकता है। यहां तक कि तूफान के रास्ते में भूस्खलन और नदियों में उफान आने का अनुमान जताया गया है।
उन्होंने कहा कि तूफान के चलते साकिशीमा द्वीप समूह में खराब मौसम संबधित हालात पैदा हो सकते है क्योंकि तूफान उत्तर की ओर अग्रसर है। तूफान के चलते हेटेरुमा द्वीप पर रिकॉर्ड 352.5 मिमी बारिश दर्ज की गई। साकिशीमा आइसलैंड में आज 70 मिमी बारिश होने का अनुमान है जबकि इशिगाकिओ में प्रति घंटे 42 मिलीमीटर बारिश हो सकती है। मौसम विज्ञान एजेंसी के मुताबिक वायुमंडलीय दवाब के बेहद अस्थिर होने के चलते बुधवार को हवा की रफ्तार 72 से 108 किमी प्रति घंटे तक चल सकती है, ओकिनावा में अगले 24 घंटे के दौरान मंगलवार दोपहर तक 300 मिमी बारिश के होने के आसार है वहीं बुधवार अपराह्न को 50 से 100 मिलीमीटर बारिश का अनुमान है।
तूफान के चलते इस क्षेत्र में परिवहन सेवाओं पर व्यापक असर पड़ा है। जापान के दो दिग्गज एयरवेज जापान एयरलाइंस और ऑल निप्पॉन एयरवेज ने मियाको और इशिगाकी द्वीपों की उड़ानें रद्द कर दी हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta