Top
विश्व

तीन गे पुरुषों के दो बच्चे...जानें क्या है इस परिवार का पूरा मामला

Gulabi
7 March 2021 1:10 PM GMT
तीन गे पुरुषों के दो बच्चे...जानें क्या है इस परिवार का पूरा मामला
x
अगर किसी बच्चे के पेरेंट्स या गार्जियन का नाम पूछा जाए तो ज्यादातर लोग उसके माता-पिता का नाम ही बताएंगे, पर

अगर किसी बच्चे के पेरेंट्स या गार्जियन का नाम पूछा जाए तो ज्यादातर लोग उसके माता-पिता का नाम ही बताएंगे. पर अमेरिका में एक अनोखा मामला सामने आया है जहां तीन लड़कों ने एक साथ बच्चे के पेरेंट्स के रूप में नाम दर्ज कराया है. चौंकिए नहीं, ना ही कंफ्यूज होने की जरूरत है जनाब. दरअसल, अमेरिका के तीन गे पुरुषों ने 'तीन पिता वाले पहले परिवार' के रूप में अपना नाम दर्ज करा लिया है. हालांकि, इसके लिए तीनों को लंबी कानूनी लड़ाई लड़नी पड़ी.

अमेरिका के कैलिफोर्निया में रहने वाले तीन गे पुरुषों, इआन जेनकिंस, एलन मेफील्ड, जेरेमी एलेन हॉजेज का नाम इतिहास में शामिल हुआ है. इन तीनों ने दो सरोगेट मां और एक एग डोनर की मदद से एक बेटा और एक बेटी पैदा किए. हालांकि, इन्हें पहले बच्चे को पैदा करने के लिए मेडिकल प्रोसेस और बर्थ सर्टिफिकेट हासिल करने के कानूनी लड़ाई पर करीब 88 लाख रुपये खर्च करने पड़े. लंबी मेडिकल प्रक्रियाओं और कानूनी लड़ाई के बाद आखिरकार तीनों की अदालत में जीत हुई. अमेरिका के एक जज ने उनके पक्ष में फैसला देते हुए कहा कि इनके बच्चे के बर्थ सर्टिफिकेट पर पिता के रूप में तीनों पुरुषों के नाम शामिल किए जाएं.
उनकी बेटी के तीन पेरेंट्स हैं
इआन और एलन करीब 17 साल से साथ हैं. जबकि तीसरे पार्टनर जेरेमी के साथ करीब 8 साल हुए हैं. इस बारे में इआन कहते हैं कि उनकी बेटी के तीन पेरेंट्स हैं और यह कोई बड़ी बात नहीं है. इआन ने एक किताब 'Three Dads and a Baby: Adventures in Modern Parenting' लिखी है. जिसमें बच्चे पैदा करने और बर्थ सर्टिफिकेट में तीन पिताओं के नाम दर्ज कराने के लिए किए गए स्ट्रगल को डिटेल में बताया गया है. इआन ने कहा कि पेरेंट्स और बच्चों के अधिकारों को सुनिश्चित करने के लिए बर्थ सर्टिफिकेट पर तीनों पिताओं का नाम दर्ज कराना जरूरी था. लेकिन ये प्रक्रिया मेंटली और इमोशनली काफी थका देने वाली थी. उन्होंने उम्मीद जताई कि उनके स्ट्रगल और अनुभव से दूसरे लोगों के रास्ते आसान होंगे.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it