विश्व

आज तेज भूकंप के झटको से थराया अर्जेंटीना का जुजुए प्रांत, रिक्टर स्केल पर 6.6 मापी गई तीव्रता

Renuka Sahu
11 May 2022 1:45 AM GMT
Today the Jujuy province of Argentina shook the tremors of a strong earthquake, the magnitude of 6.6 on the Richter scale was measured.
x

फाइल फोटो 

दक्षिण अमेरिकी देश अर्जेंटीना में बुधवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। दक्षिण अमेरिकी देश अर्जेंटीना (Earthquake in Argentina Today) में बुधवार को भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 6.6 मापी गई है. नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी (National Center for Seismology) ने इस बात की जानकारी दी है. उसने बताया है कि भूकंप देश के जुजुए प्रांत में सुबह करीब 4:36 बजे आया था. फिलहाल किसी तरह के जानमाल को हुए नुकसान की कोई खबर नहीं है. यूरोपियन मेडिटेरियन सीस्मोलॉजिकल सेंटर (ईएमएससी) ने कहा कि भूकंप का केंद्र धरती की सतह से 182 किमी (114 मील) नीचे काफी गहराई में था. इससे पहले भी अर्जेंटीना से भूकंप से जुड़ी खबरें आती रही हैं.

इससे ठीक चार दिन पहले खबर आई थी कि पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में 5.2 तीव्रता के भूकंप से खुजदार जिले में कम से कम 80 मकान ढह गए, जिसके चलते 200 से अधिक परिवार बेघर हो गए. मौसम विभाग के अनुसार, भूकंप का केंद्र औरनाजी के पास था और शुक्रवार को दिन में 11 बजकर 55 मिनट पर झटका महसूस किया गया. डॉन अखबार के मुताबिक, अधिकारियों ने कहा कि भूकंप करीब आधे मिनट तक महसूस किया गया, जिससे घबराए हुए लोग अपने-अपने घरों से बाहर निकल कर खुले में भागे. बड़े झटकों के बाद थोड़े अंतराल पर कम तीव्रता के झटके महसूस किए गए.
निकारागुआ में आया था भूकंप
बीते महीने निकारागुआ के प्रशांत तट पर 6.7 तीव्रता का भूकंप आया था. हालांकि, देश की राष्ट्रीय आपदा रोकथाम एजेंसी ने भूकंप से किसी तरह के नुकसान या किसी के हताहत होने की सूचना नहीं दी. अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप तटीय शहर मसाचापा के पश्चिम दक्षिण-पश्चिम में लगभग 58 किलोमीटर की दूरी पर आया जो राजधानी मानागुआ के दक्षिण-पश्चिम में स्थित है. भूकंप देर रात करीब एक बजकर 42 मिनट पर आया. उपराष्ट्रपति रोसारियो मुरिलो ने कहा कि भूकंप समुद्री तट पर महसूस किया गया और अधिकारी किसी भी तरह के नुकसान की सूचना पर नजर रख रहे हैं.
अलास्का में सैकड़ों छोटे भूकंप आए
इसी दौरान एक बड़ी खबर ये भी आई कि दक्षिण-पूर्व अलास्का में एक ज्वालामुखी के पास कम तीव्रता के सैकड़ों छोटे भूकंप आए थे. माना जाता है कि यह ज्वालामुखी कम से कम 800 साल से निष्क्रिय था. एंकोरेज में अलास्का ज्वालामुखी वेधशाला में अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के साथ काम कर रहे भू-भौतिकीविद डेव श्नाइडर ने कहा कि अलास्का में सीताका के समीप माउंट एजकुम्बे ज्वालामुखी के पास आए इन भूकंप का कारण ज्ञात नहीं है. यह ज्वालामुखी, जापान के माउंट फूजी ज्वालामुखी जैसा दिखता है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta