विश्व

आज ब्रिटेन में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की बड़ी बैठक

Neha Dani
21 Dec 2020 2:43 AM GMT
आज ब्रिटेन में कोरोना को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय की बड़ी बैठक
x
ब्रिटेन में फिर से कोरोना वायरस का कहर देखने को मिल रहा है।

ब्रिटेन में फिर से कोरोना वायरस का कहर देखने को मिल रहा है। अधिकारियों के मुताबिक, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार सुबह कोरोनोवायरस के एक नए उत्परिवर्ती तनाव के फैलने के बाद अपने संयुक्त निगरानी समूह (जेएमजी) की आपात बैठक बुलाई है। JMG की ये बैठक स्वास्थ्य सेवा महानिदेशक (DGHS) की अध्यक्षता में होगी। समाचार एजेंसी पीटीआई के अनुसार, विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के भारत प्रतिनिधि डॉ रोडेरिको एच, जो जेएमजी के सदस्य भी हैं, उनके इस बैठक में भाग लेने की संभावना है।

कोरोना वायरस का ये प्रकोप ऐसे समय में उफान पर चढ़ा है जब लोगों को जीवन में खुशियां आने वाली थीं, असल में इस बार क्रिसमस के लिए 16 मिलियन से अधिक ब्रिटेनवासियों को घर पर ही रहना होगा, सरकार ने नए तनाव की चेतावनी के बाद लंदन में नए प्रतिबंध लागू किए हैं। कई यूरोपीय संघ के देशों ने रविवार को ब्रिटेन से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया। नीदरलैंड ने सभी यूके यात्री उड़ानों पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की। बेल्जियम ने 24 घंटे के लिए उड़ान प्रतिबंध जारी किया और ब्रिटेन के लिए ट्रेन लिंक को भी रोक दिया।
फ्रांस ने रविवार आधी रात से 48 घंटे के लिए यूके के साथ सभी यात्रा लिंक को निलंबित कर दिया और देश से आने वाली सभी उड़ानों को आयरलैंड में 48 घंटे की अवधि के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया। बीबीसी के अनुसार, इटली ने ब्रिटेन से 6 जनवरी तक सभी उड़ानों को रोक दिया। जर्मनी, कुवैत, इजरायल और ऑस्ट्रिया ने भी इसी तरह के प्रतिबंध लगाए हैं।
इस बीच, ब्रिटिश स्वास्थ्य सचिव मैट हैनकॉक ने चेतावनी दी कि वायरस के टीके को पूरी तरह से बाहर निकालने तक निवारक उपायों को जगह दी जा सकती है। उन्होंने कहा, "हमने बहुत जल्दी और निर्णायक रूप से काम किया। हमारे पास सभी अलग-अलग उपायों हैं, हमें पुराने संस्करण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए नए संस्करण के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए उनसे अधिक की आवश्यकता है।"
जेएमजी को वायरस के फैलने के बाद वैश्विक और भारतीय स्थिति की समीक्षा करने और स्वास्थ्य मंत्रालय को तकनीकी मामलों पर सिफारिशें प्रदान करने के लिए सरकार द्वारा गठित किया गया था। यूके से रिपोर्ट किए गए कोरोनावायरस के उत्परिवर्तित संस्करण के मुद्दे पर यह चर्चा करेगा।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta