विश्व

दुर्लभ भालुओं की जिंदगी पर खतरा, आर्कटिक से इंसानों के लिए भी आई विनाशकारी चेतावनी

Neha Dani
31 July 2021 8:34 AM GMT
दुर्लभ भालुओं की जिंदगी पर खतरा, आर्कटिक से इंसानों के लिए भी आई विनाशकारी चेतावनी
x
जो ध्रुवीय भालुओं के लिए जानवेला है।

आर्कटिक में पाए जाने वाले बेहद दुर्लभ भालुओं की जिंदगीं पर बहुत गंभीर खतरा मंडरा रहा है और वो विलुप्त होने की तरफ तेजी से बढ़ रहे हैं। वैज्ञानिकों को रिसर्च के दौरान पता चला है कि आर्कटिक में खतरनाक कैमिकल्स की मात्रा इतनी बढ़ रहगी है कि बेहद दुर्लभ भालुओं का रहना अब काफी मुश्किल हो गया है। इसके साथ ही वैज्ञानिकों ने चेतावनी जारी करते हुए कहा है कि अगर दुनिया अभी भी सावधान नहीं हुई तो इसके विनाशकारी परिणाम देखने को मिलेंगे।

दुर्लभ भालुओं की जिंदगी पर खतरा वैज्ञानिकों ने कहा है कि आर्कटिक में आने वाले खतरनाक और जहरीले कैनिकल्स की चपेट में दुर्लभ ध्रुवीय भालू आ रहे हैं, जिनसे उन्हें गंभीर खतरा है। वैज्ञानिकों ने कहा कि ज्यादातर कैमिकल्स वो हैं, जो सौंदर्य प्रसाधन में इस्तेमाल किए जाते हैं।

रिसर्च में पता चला है कि बेहद खतरनाक सिंथेटिक पदार्थों को ऐसे ही फेंका जा रहा है और ऐसे पदार्थ यूनाइटेड किंगडम और आसपास के देशों के द्वारा आर्किटक तक पहुंच जाते हैं,

वहीं कई केमिकल्स हवा के जरिए भी आर्कटिक तक पहुंच रहे हैं और वहां मौजूद बर्फ से चिपक कर पूरे आर्कटिक के वातावरण को जहरीला बना रहे हैं, जो ध्रुवीय भालुओं के लिए जानवेला है।



Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta