विश्व

पेरू में मिली हजार साल पुरानी ममी, शव के साथ मिले जानवर और सब्जियां

Admin1
6 Jan 2022 4:08 PM GMT
पेरू में मिली हजार साल पुरानी ममी, शव के साथ मिले जानवर और सब्जियां
x
पढ़े पूरी खबर

पेरू: पुरातत्वविदों ने पेरू में कजामरक्विला की साइट पर लगभग 1,000 साल पुरानी एक ममी का पता लगाया है. शोधकर्ताओं ने जब ममी को निकाला तो वो भ्रूण की मुद्रा में था. ममी एक पुरुष का है जो रस्सी से बंधा हुआ था. ममी के साथ एक कुत्ता, एक गिनी पिग (साउथ अमेरिकन जानवर)और सब्जियों को भी दफनाया गया था.

शोधकर्ताओं ने एक बयान में कहा कि जिस समय ममी को दफनाया गया था, उस समय काजमारक्विला एक संपन्न शहर था जो रिमैक नदी के दाहिने किनारे पर स्थित था. यह एक ऐसा स्थान था जहां पेरू के तटीय और पहाड़ी क्षेत्रों के लोग व्यापार करते थे. उस समय शहर में दस हजार से अधिक लोग रह सकते थे.
शोधकर्ताओं ने बयान में कहा कि अच्छी तरह से संरक्षित ममी एक भूमिगत मकबरे में मिली. मकबरे में जाने के लिए सीढ़ियां भी बनी थीं. शोधकर्ताओं ने कहा कि ममी, एक पुरुष है.
जब उसकी मृत्यु हुई तो उसकी उम्र 18 से 22 वर्ष के बीच थी. उसे एक कपड़े से ढककर उसके शरीर को रस्सी से बांधा गया था और फिर ममी में दफनाया गया था. उस समय काजमारक्विला के पास पहाड़ी इलाकों में लोग मरने वालों को इसी तरह दफनाया करते थे.
ममी एक पुरुष की है
शोधकर्ताओं की टीम का नेतृत्व करने वाले सैन मार्कोस के नेशनल यूनिवर्सिटी में पुरातत्व के प्रोफेसर पीटर वान डेलन लूना ने एक अन्य बयान में कहा, 'एक कुत्ते और एक एंडियन गिनी पिग के अवशेष, मकई और अन्य सब्जियों के अवशेषों ममी के पास मिले हैं.'
शोधकर्ताओं ने कहा कि दफन व्यक्ति की मृत्यु 1,200 या 800 साल पहले हुई थी. आदमी एक धनी व्यापारी का बेटा हो सकता है. उसे दफनाने के बाद कई बार परिवार के सदस्य उसके मकबरे पर भेंट देने के लिए जाते थे.
वैन डेलन लूना ने सीएनएन को बताया, 'शरीर को मकबरे में रखे जाने के बाद, लगातार घटनाएं और गतिविधियां हुईं हैं. अर्थात्, मृतक के परिवार वाले कई वर्षों तक उसकी ममी के पास जाते रहे और उसमें भोजन और प्रसाद रखते थे.
उन्होंने कहा कि जानवरों की हड्डियां मकबरे के बाहर पाई गईं हैं. हो सकता है कि वही लोग ममी को प्रसाद के रुप में भेंट करने के लिए जानवर लाए हों और उसे मकबरे के बाहर पकाया हो.
ममी अब सैन मार्कोस के संग्रहालय के राष्ट्रीय विश्वविद्यालय में प्रदर्शित की जा रही है. ममी को लेकर शोध जारी है.
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it