विश्व

ग्लैमर लाइफ छोड़कर ट्रक ड्राइवर बनेगी यह महिला, ऐसा फैसला लेकर सबको चौंकाया

Neha Dani
14 Feb 2022 9:09 AM GMT
ग्लैमर लाइफ छोड़कर ट्रक ड्राइवर बनेगी यह महिला, ऐसा फैसला लेकर सबको चौंकाया
x
जल्द ही इनको लेकर सड़कों पर उतरेंगी.

दुनिया में कुछ ऐसे पेश होते हैं, जिनको पुरुष ही करना पसंद करते हैं. महिलाओं के लिए ये पेशे अच्छे नहीं माने जाते. इन्हीं कामों में से एक है ट्रक चलाना, लेकिन आपको यह सोचकर हैरानी होगी कि कभी इंग्लैंड में खूबसूरत चेहरों में से एक रही महिला अब ट्रक ड्राइवर बनने जा रही हैं.

छठे नंबर पर रहीं थी मिली
डेली स्टार की रिपोर्ट्स के अनुसार, महिला का नाम मिली एवर्ट है. उनकी उम्र 22 साल है. वह मिस इंग्‍लैंड ब्‍यूटी की फाइनलिस्‍ट रह चुकीं हैं. इसके साथ वह मिस लिंकनशयर भी रह चुकी हैं. साल 2018 में उन्होंने मिस चैरिटी का खिताब भी जीता था, इसके बाद मिस इंग्लैंड ब्यूटी में हिस्सा लिया था, जिसमें वह छठे स्थान पर रही थीं. मिली ने इसके बाद मॉडल में करियर बनाया, लेकिन अब प्रोफेशनल ट्रक ड्राइवर बनने जा रही हैं.
ब्रिटेन में ट्रक ड्राइवर्स की कमी


दरअसल, हाल ही में हुई कई घटनाओं के बाद ब्रिटेन में ट्रक ड्राइवरों की कमी हो गई है. इनमें कोविड महामारी से लेकर ब्रेक्जिट जैसे कारण शामिल हैं. ऐसे में मिली ने ग्‍लैमर की दुनिया छोड़कर इस पेशे में आने का विचार किया.
फॉर्म पर हुआ पालन-पोषण
मिली एवर्ट का पालन पोषण माता-पिता के फॉर्म पर हुआ था. ऐसे में बचपन से ही खेतों पर ट्रैक्टर आदि चलते हुए देखा था. इस वजह से उनके लिए ट्रक चलाना अलग काम नहीं था. ऐसे में मिली ने ट्रक चलाने की ठानी.
1 से 3 फीसदी महिला हैं ट्रक ड्राइवर्स
ब्रिटेन में हैवी गुड व्‍हीक्‍लस (HGV) चलाने वाली महज 1 से 3 प्रतिशत ही महिला ड्राइवर्स हैं. मिली का कहना है कि आज लड़कियां जो चाहती हैं, कर सकती हैं. इसके लिए कोई उन्हें रोक नहीं सकता. महिलाएं भी हैवी व्‍हीक्‍लस चला सकती हैं.
महिलाएं भी चला सकती हैं ट्रक
मिली का कहना है कि ट्रक चलाना आदर्श नहीं है, लेकिन यह होना चाहिए. यह कुछ ऐसा भी है, जिसके बारे में लोग अक्सर नहीं सोचते हैं. पुरुष प्रधान वाले इस काम में महिलाओं के बारे में ज्यादा नहीं सोचा गया है. उनका कहना है कि मैं यह साबित करना चाहती हूं कि सिर्फ 40 वर्षीय पुरुष ही यह काम नहीं करते हैं. महिलाएं भी कर सकती हैं. मेरे ट्रक चलाने से अन्य महिलाएं भी प्रेरित होंगी, तो अच्छी बात है.
लाइसेंस के लिए कर रही हैं ट्रेनिंग
मिली क्‍लास 1 और 2 HGV लाइसेंस के लिए ट्रेनिंग कर रही हैं, जिससे की 44 टन के ट्रक को चला सकें. फिलहाल मिली HGV लाइसेंस के लिए फोकस कर रही हैं. उनका कहना है कि वह यार्ड में लॉरियों का निरीक्षण कर रही हैं और जल्द ही इनको लेकर सड़कों पर उतरेंगी.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta