विश्व

37 साल की उम्र में 11 बच्‍चों को जन्‍म दे चुकी है ये महिला, पीछे एक अजीब वजह बताई

Nidhi Singh
15 Sep 2021 8:39 AM GMT
37 साल की उम्र में 11 बच्‍चों को जन्‍म दे चुकी है ये महिला, पीछे एक अजीब वजह बताई
x
अमेरिका (US) के न्‍यू मैक्सिको में रहने वाली एक मां (Mother) 37 साल की उम्र में 11 बच्‍चों को जन्‍म दे चुकी है और अगले साल मार्च में 12 वें बच्‍चे को जन्‍म देने वाली है

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अमेरिका (US) के न्‍यू मैक्सिको में रहने वाली एक मां (Mother) 37 साल की उम्र में 11 बच्‍चों को जन्‍म दे चुकी है और अगले साल मार्च में 12 वें बच्‍चे को जन्‍म देने वाली है. उसी मार्च 2021 में उसका सबसे बड़ा बेटा 12 साल का होगा. महिला कोर्टनी (Courtney) और उसके पति क्रिस रोजर्स (Chris Rogers) ने हर साल एक बच्‍चा पैदा करने के पीछे एक अजीब वजह बताई है. साथ ही इतने बड़े परिवार की लाइफस्‍टाइल (Lifestyle) भी शेयर की है, जिसे यात्रा करने के लिए ट्रेलर (Trailer) की जरूरत पड़ती है.

बेटी के जन्‍म की ख्‍वाहिश


कोर्टनी हाउसवाइफ हैं और उनके पति क्रिस चर्च में पादरी हैं. क्रिस 33 साल के हैं. उन दोनों के नाम की तरह इनके सभी बच्‍चों के नाम भी 'सी' अक्षर से शुरू होते हैं. जिनमें 2 बच्‍चे जुड़वां हैं. आने वाले बच्‍चे का नाम भी वे सी अक्षर से रखने वाले हैं. कोर्टनी कहती हैं हमारे 11 बच्‍चों में 6 बेटे और 5 बेटियां हैं. इसलिए क्रिस चाहते हैं कि अगला बच्‍चा बेटी हो ताकि हमारे 6 बेटे और 6 बेटियां हो जाएं. हालांकि हमें अक्‍टूबर में पता चलेगा कि आने वाला बच्‍चा बेटा है या बेटी.

करने थे एक दर्जन बच्‍चे


इतने सारे बच्‍चे पैदा करने के पीछे कोर्टनी कहती हैं कि इसके 2 कारण थे. एक तो हमें लगा कि एक दर्जन बच्‍चे होना अच्‍छी संख्‍या है. दूसरी बात यह है कि हमारे बच्‍चे हर बच्‍चे के पैदा होने के बाद मुझसे एक और बच्‍चे की डिमांड करते हैं. वो मुझसे कहते हैं, 'मॉम बस एक और बेबी.' हम उनकी डिमांड पूरी करते हैं.

नहीं सोचा था इतने बच्‍चे पैदा करेंगे


कोर्टनी कहती हैं कि जब हमारी शादी हुई थी तो मैंने नहीं सोचा था कि मैं इतने सारे बच्‍चों की मां बनूंगी. उस समय मैं 24 साल की थी और पहली बार प्रेग्‍नेंट होने पर मेरा मिसकैरेज हो गया था. इसके बाद 26 साल की उम्र में मैं पहली बार मां बनी. फिर हर साल प्रेग्‍नेंट होती गई. मैं घर पर रहकर बच्‍चों की देखभाल करती हूं. जब मैं कुछ काम कर रही होती हूं तो मेरे बड़े बच्‍चे अपने छोटे भाई-बहनों के साथ खेलते हैं. इससे मुझे काफी मदद हो जाती है.

12 एकड़ की जमीन है परिवार के पास


छुट्टियां बिताने ट्रेलर में जाता है परिवार


कोर्टनी कहती हैं, 'हमारे पास 15 सीटर वैन है, लेकिन जब हम यात्रा पर जाते हैं, तो उसमें बहुत भीड़ हो जाती है. ऐसे में हम आमतौर पर ट्रेलर का उपयोग करते हैं. पिछली बार जब हम छुट्टियों पर गए थे, तब हमने एक घर किराए पर ले लिया था, क्योंकि होटल के 2 कमरों में हमारा परिवार बन नहीं पाता.'

अभी 3 बेडरूम के घर में रहता है परिवार


अभी यह परिवार 3 बेडरूम वाले घर में रह रहा है लेकिन अब वे जल्‍द ही इसे बड़ा कर रहे हैं. कोर्टनी ने बताया, 'मेरे पति इस पर काम कर रहे हैं और यह काम क्रिसमस तक पूरा हो जाएगा. तब हमारे पास 7 बेडरूम और 4 बाथरूम होंगे. इस तरह हर कमरे में 2 बच्‍चे रह सकेंगे.'

कोर्टनी बताती हैं कि वह इंस्टाग्राम पर अपनी फैमिली लाइफ के बारे में शेयर करती रहती हैं. इस पर कुछ लोग तो आलोचना करते हैं लेकिन ज्‍यादातर लोगों का रवैया सपोर्टिव रहता है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it