विश्व

पृथ्‍वी से 1 हजार प्रकाश वर्ष दूर से आई यह तस्‍वीर, जानें किसने क्लिक की

Gulabi Jagat
9 Aug 2022 5:14 PM GMT
पृथ्‍वी से 1 हजार प्रकाश वर्ष दूर से आई यह तस्‍वीर, जानें किसने क्लिक की
x
पृथ्‍वी
अंतरिक्ष में तैनात की गई अबतक की सबसे बड़ी दूरबीन जेम्‍स वेब टेलीस्‍कोप (james webb telescope) ने अपना काम पूरी तरह शुरू कर दिया है, इसके बावजूद हबल टेलीस्‍कोप (Hubble Space Telescope) की उपयोगिता बनी हुई है। यह दूरबीन पिछले 30 साल से अंतरिक्ष की अनदेखी तस्‍वीरें हमें दिखा रही है। अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और यूरोपीय स्‍पेस एजेंसी ESA के सहयोग से ऑपरेट हो रहे इस टेलीस्‍कोप ने एक शानदार क्‍लाउडस्‍केप (बादलों के समूह) को कैमरे में कैद किया है। इसमें Herbig-Haro ऑब्जेक्ट HH 505 के आसपास का रंगीन क्षेत्र दिखाई देता है। यह नए जन्‍मे तारों के आसपास का चमकदार क्षेत्र है। Herbig-Haro ऑब्‍जेक्‍ट्स तब बनते हैं, जब तारकीय हवाएं (stellar winds) या इन नए तारों से निकलने वाली गैस के जेट बहुत तेज ग‍ति पर अपने आसपास की गैस और धूल से टकराने वाली शॉकवेव बनाते हैं।
scitechdaily ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि HH 505 के आसपास का यह रंगीन इलाका IX Ori नाम के तारे की वजह से बना है। यह तारा पृथ्वी से लगभग 1000 प्रकाश वर्ष दूर ओरियन नेबुला के बाहरी इलाके में स्थित है। ओरियन नेबुला चमकीले तारों से निकलने वाली तेज पराबैंगनी रेडिएशन से भरा हुआ है। इस तस्‍वीर को हबल के एडवांस्ड कैमरा फॉर सर्वे (ACS) के साथ कैप्चर किया गया। ओरियन नेबुला, धूल और गैस का एक क्षेत्र है जहां हजारों तारे बन रहे हैं। यह पृथ्वी के नजदीक है। इसी वजह से हबल टेलीस्‍कोप इस पर फोकस करता रहा है।
हबल टेलीस्‍कोप ने अंतरिक्ष की कई शानदार तस्‍वीरें हमें दिखाई हैं। जून महीने में इसने उस वक्‍त की सबसे बड़ी नियर-इन्फ्रारेड फोटो दिखाई थी, जिससे एस्ट्रोनोमर्स को यूनिवर्स के तारे बनाने वाले क्षेत्रों का नक्शा बनाने और यह जानने का मौका मिलता है कि सबसे पुरानी, ​​​​सबसे दूर की गैलेक्सी का निर्माण कैसे हुआ।
3D-DASH नाम का यह हाई-रिजॉल्यूशन स्कैन रिसर्चर्स को James Webb Space Telescope के साथ चल रही स्टडी के लिए असामान्य वस्तुओं और लक्ष्यों का पता लगाने का मौका भी देगा। नियर-इन्फ्रारेड का मतलब है कि एस्ट्रोनोमर्स सबसे दूर की गैलेक्सी का भी पता लगा सकते हैं, क्योंकि यह हबल द्वारा देखी गई सबसे लंबी और सबसे लाल वेवलैंथ है। अब तक, इतनी बड़ी तस्वीर केवल जमीन से ही प्राप्त की जा सकती थी।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta