विश्व

ये है दुनिया का सबसे महंगा और बड़ा कंडोम, एक पैकेट के लिए देने पड़ते हैं 60 हजार रुपये

Neha Dani
13 Jun 2022 2:00 AM GMT
ये है दुनिया का सबसे महंगा और बड़ा कंडोम, एक पैकेट के लिए देने पड़ते हैं 60 हजार रुपये
x
ऐसे में यहां गर्भनिरोध से जुड़े सामान लगातार महंगे होते जा रहे हैं.

मेडिकल साइंस दिनों-दिन तरक्की करता जा रहा है. दवाई के साथ ही कई ऐसी तकनीक बाजार में आ चुकी हैं जो लोगों को अलग-अलग मामलों में काफी मदद करती है. इन्हीं में से एक है अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकना. अनचाहे गर्भ को दो तरीके से रोक सकते हैं. पहला है दवाइयों के जरिए, जबकि दूसरा है अबॉर्शन की मदद से. अबॉर्शन क्योंकि अधिकतर देश में प्रतिबंधित है और बहुत ही रेयर केस में इसकी अनुमति मिलती है. ऐसे में लोगों के पास गर्भनिरोध का ही विकल्प बचता है. बड़ी संख्या में लोग इसका इस्तेमाल करते भी हैं, लेकिन दुनिया में एक देश ऐसा है जहां गर्भनिरोध से जुड़ी चीजों की कीमत सोने से भी ज्यादा है.

60 हजार रुपये में कंडोम
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यहां कंट्रासेप्टिव पिल्स की मांग अन्य गर्भनिरोध प्रोडक्ट की तुलना में काफी अधिक रहती है. इस देश में एक पैकेट कंडोम की कीमत करीब 60 हजार रुपये तक है. हैरानी की बात ये है कि इतना महंगा होने के बाद भी लोग इसे खूब खरीदते हैं. इसके अलावा गर्भनिरोध गोलियों की कीमत करीब 5-7 हजार रुपये है. इसके अलावा अन्य प्रोडक्ट भी काफी महंगे हैं. ब्लैक मार्केट में इनके दाम और अधिक हो जाते हैं.
ये है महंगाई की वजह
हम जिस देश की बात कर रहे हैं, उसका नाम वेनेजुएला है. दक्षिण अमेरिका के इस देश में किसी भी स्थिति में गर्भपात कानूनन अपराध है. जेल जाने और अबॉर्शन की स्थिति न बने इसके लिए लोग पहले से अलर्ट रहते हुए सावधानी से संबंध बनाते हैं. ऐसे में यहां गर्भनिरोध से जुड़े सामान लगातार महंगे होते जा रहे हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta