विश्व

मंगल ग्रह पर ऐसे डूबता है सूर्य, NASA ने साझा किया तस्वीर

Gulabi
26 Nov 2021 8:39 AM GMT
मंगल ग्रह पर ऐसे डूबता है सूर्य, NASA ने साझा किया तस्वीर
x
धरती पर उगते और डूबते हुए सूर्य की तस्वीर तो हम सभी ने देखी है
धरती पर उगते और डूबते हुए सूर्य की तस्वीर तो हम सभी ने देखी है। इस दौरान आसमान में दिखने वाला नजारा किसी का भी मन मोह लेता है। धरती पर उगते और डूबते हुए सूर्य की अलग-अलग स्थानों की तस्वीरें सोशल मीडिया पर देखने को मिल जाती हैं जो बेहद खूबसूरत होती हैं। लेकिन क्या आपने कभी ग्रहों पर उगते और डूबते सूर्य की तस्वीरें देखी हैं? तो आपके मन में सवाल खड़ा रहा होगा कि वहां यह नजारा कैसा दिखता होगा? अब इस बीच नासा ने ग्रहों पर सूर्यास्त कैसे होता इसकी एक तस्वीर शेयर की है जो दुनिया में चर्चा का विषय बन गई है।
नासा ने ग्रहों पर सूर्यास्त कैसे होता और कैसा दिखता है इसकी तस्वीर दुनिया के सामने पहली बार शेयर की है। नासा ने मंगल ग्रह पर सूर्यास्त की खूबसूरत तस्वीर शेयर की है। नासा काफी लंबे समय से मंगल पर जीवन की तलाश कर रहा है।
नासा द्वारा शेयर की गई इस तस्वीर को देखकर अंदाजा लगाना मुश्किल है कि सूर्यास्त की यह फोटो धरती की है या किसी ग्रह की। मंगल ग्रह पर पहाड़ों जैसे दिख रहे चट्टानों के बीच डूबते हुए सूर्य की ये तस्वीर बेहद खूबसूरत है।
अमेरिकी अतंरिक्ष एजेंसी नासा ने इस तस्वीर को अपने आधाकारिक इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है। तस्वीर को शेयर करते हुए नासा ने लिखा है कि 'लाल ग्रह पर एक नीला सूर्यास्त'। नासा ने बताया है कि उसके मंगल रोवर ने मंगल ग्रह पर सूर्यास्त की पहली तस्वीर ली है।
नासा ने तस्वीर के साथ अपने लिखे पोस्ट में बताया है कि रोवर ने यह तस्वीर 9 नवंबर 2021 को ली थी। मिशन के 257वें दिन रोवर ने मंगल ग्रह पर सूर्यास्त की तस्वीर ली। नासा के वैज्ञानिकों ने बताया है कि मंगल ग्रह से यह सूर्यास्त की पहली तस्वीर है।
नासा ने यह भी बताया है कि मंगल ग्रह पर हमारे खोजकर्ता रोबोट सूर्यास्त को 1970 के दशक से ही देखते आ रहे हैं। नासा के मुताबिक, मंगल ग्रह पर सूर्यास्त नीले रंग का नजर आता है और वातावरण की धूल से ऐसा होता है।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it