अन्य

बाइडेन-जिनपिंग के बीच होगी वर्चुअल बैठक, जानें किन मुद्दों पर होगी चर्चा

Neha
13 Nov 2021 1:55 AM GMT
बाइडेन-जिनपिंग के बीच होगी वर्चुअल बैठक, जानें किन मुद्दों पर होगी चर्चा
x
हालांकि उस वक्त इसके लिए निश्चित तारीख का खुलासा नहीं किया गया था।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) और उनके चीनी समकक्ष शी चिनफिंग (Xi Jinping) सोमवार को वर्चुअल समिट में हिस्सा लेंगे। व्हाइट हाउस ने शुक्रवार को इसका एलान किया। व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बताया, 'सोमवार, 15 नवंबर की शाम को वाशिंगटन में राष्ट्रपति जोसेफ आर बाइडन जूनियर चीन के के राष्ट्रपति शी चिनफिंग से वर्चुअली मुलाकात करेंगे।

सोमवार को होने वाली इस बैठक के बारे में साकी ने बताया कि बाइडन जरूर सुरक्षा संबंधित मुद्दों को उठाएंगे। राष्ट्रपति बाइडन ने उत्तर पश्चिम चीन में बसे अल्पसंख्यकों के मानवाधिकार हनन, समुद्री मुद्दों, ताइवान, हांगकांग के मामलों को लेकर बीजिंग की निंदा की है।


साकी ने कहा, '9 सितंबर को फोन पर बातचीत के बाद दोनों नेताओं के बीच अमेरिका और चीन के बीच प्रतियोगिता को मैनेज करने के तरीकों को लेकर चर्चा होगी साथ ही उन मुद्दों पर चर्चा की जाएगी जो दोनों देशों के हित में होगा।' प्रेस सचिव ने आगे कहा कि इस बातचीत के दौरान राष्ट्रपति बाइडन अमेरिका की मंशा और प्राथमिकताओं को स्पष्ट करेंगे।
बता दें कि पिछले कुछ सालों में अमेरिका और चीन के बीच तनाव काफी बढ़ा है। इसी सप्ताह ग्लासगो में संयुक्त राष्ट्र जलवायु वार्ता के दौरान अमेरिका और चीन ने उत्सर्जन को लेकर एकजुटता बढ़ाने की प्रतिबद्धता जाहिर की थी। व्हाइट हाउस के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और वरिष्ठ चीनी विदेश नीति के सलाहकार यांग जिची (Yang Jiechi) ने पिछले माह ही ज्यूरिख में हुए मुलाकात के दौरान बाइडन और शी के बीच इस साल के अंत तक वर्चुअल समिट कराने की बात की थी। हालांकि उस वक्त इसके लिए निश्चित तारीख का खुलासा नहीं किया गया था।
Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it