Top
विश्व

ईरान के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में पानी के लिए मचा है हाहाकार, प्रदर्शन पर नियंत्रण के लिए बंद हुआ मोबाइल इंटरनेट

Rani Sahu
22 July 2021 10:03 AM GMT
ईरान के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में पानी के लिए मचा है हाहाकार, प्रदर्शन पर नियंत्रण के लिए बंद हुआ मोबाइल इंटरनेट
x
ईरान के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है

ईरान के दक्षिण-पश्चिम क्षेत्र में पानी के लिए हाहाकार मचा हुआ है। जगह-जगह आंदोलन हो रहे हैं। इस बीच प्रदर्शनों को रोकने के लिए मोबाइल इंटरनेट सेवा बाधित कर दी गई है। यह क्रम लगातार एक सप्ताह से चल रहा है। इंटरनेट एक्सेस एडवोकेसी ग्रुप ने इंटरनेट की इस बाधा के लिए सरकार को जिम्मेदार बताया है। इस ग्रुप का कहना है कि पानी के भीषण संकट के बीच इंटरनेट की आवश्यकता बढ़ने के बाद भी इसको बंद किया गया है।

ज्ञात हो कि पानी का संकट होने के बाद यहां के खूजेस्तान में सबसे पहले आंदोलन शुरू हुआ था, इसमें तमाम लोगों के घायल होने के साथ ही तीन लोगों की मौत हो गई है। ईरान में मानवाधिकार कार्यकर्ताओं के अनुसार खूजेस्तान प्रांत के आठ शहरों और कस्बों में पानी को लेकर प्रदर्शन की जानकारी दी गई है। इनमें एक प्रदर्शन में पुलिस अधिकारी की हत्या भी हो गई है।
पानी की किल्लत के कारण यहां पिछले कई दिनों से बवाल जारी है। कुछ दिनों पहले ही ईरान के खूजस्तान प्रांत (Khuzestan province) में सूसनगर्द ( Susangerd) की पुलिस ने पानी के लिए मांग कर रहे लोगों पर चला दी थी जिससे एक की मौत भी हो गई थी। बता दें कि खूजस्तान के मानवाधिकार संगठन ने पुलिस का गोलियां चलाते हुए वीडियो भी जारी कर दिया। इसमें साफ दिख रहा है कि पुलिस हवा में फायर कर रही है, उसके बाद नागरिकों की तरफ पिस्टल का निशाना लगाते हुए देखा जा सकता है। शिया (Shiite) समुदाय के द्वारा अत्याचार की अक्सर शिकायत मिलती रही हैं। पूर्व में भी प्रदर्शन के दौरान लोग पुलिस का शिकार होते रहे हैं।


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it