विश्व

'तूफान आ रहा है': डोनाल्ड ट्रम्प ने QAnon साजिश के सिद्धांतों को बढ़ाया

Tulsi Rao
17 Sep 2022 4:58 AM GMT
तूफान आ रहा है: डोनाल्ड ट्रम्प ने QAnon साजिश के सिद्धांतों को बढ़ाया
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सालों तक QAnon पर नज़र रखने के बाद, डोनाल्ड ट्रम्प खुले तौर पर आधारहीन षड्यंत्र सिद्धांत को अपना रहे हैं, भले ही इससे जुड़ी भयावह वास्तविक दुनिया की घटनाओं की संख्या बढ़ती जा रही है।

मंगलवार को, अपने ट्रुथ सोशल प्लेटफॉर्म का उपयोग करते हुए, रिपब्लिकन पूर्व राष्ट्रपति ने "द स्टॉर्म इज कमिंग" शब्दों के साथ एक क्यू लैपल पिन पहने हुए खुद की एक छवि को दोबारा पोस्ट किया। QAnon विद्या में, "तूफान" ट्रम्प की अंतिम जीत को संदर्भित करता है, जब माना जाता है कि वह सत्ता हासिल करेगा और उसके विरोधियों की कोशिश की जाएगी, और संभावित रूप से लाइव टेलीविजन पर निष्पादित किया जाएगा।
जैसा कि ट्रम्प राष्ट्रपति पद के लिए एक और दौड़ पर विचार कर रहे हैं और मध्यावधि चुनावों के दौरान रिपब्लिकन प्राथमिक प्रक्रिया में तेजी से मुखर हो गए हैं, उनके कार्यों से पता चलता है कि राजनीतिक फ्रिंज से खुद को दूर करने से दूर, वह इसका स्वागत कर रहे हैं।
उन्होंने 2020 के विपरीत, हाल ही में दर्जनों क्यू-संबंधित पोस्ट प्रकाशित किए, जब उन्होंने दावा किया कि जब तक उन्हें QAnon के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं थी, वह इसके साजिश सिद्धांत को खारिज नहीं कर सकते थे।
QAnon सिद्धांतों पर दबाव डाला गया कि ट्रम्प कथित तौर पर बाल यौन तस्करों के शैतानी पंथ से राष्ट्र को बचा रहे हैं, उन्होंने अज्ञानता का दावा किया लेकिन पूछा, "क्या यह एक बुरी बात है?"
ट्रंप ने कहा, "अगर मैं दुनिया को समस्याओं से बचाने में मदद कर सकता हूं, तो मैं इसे करने को तैयार हूं।"
ट्रम्प की हालिया पोस्टिंग में खुद को अपराधियों, मनोरोगियों से लड़ने वाले शहीद और तथाकथित गहरे राज्य के रूप में संदर्भित करने वाली छवियां शामिल हैं। अगस्त के अंत से अब हटाए गए एक पोस्ट में, उन्होंने एक "क्यू ड्रॉप" को फिर से पोस्ट किया, जो कि गुप्त संदेश बोर्ड पोस्टिंग में से एक है, जो कि QAnon समर्थकों का दावा है कि एक गुमनाम सरकारी कर्मचारी से आता है जिसे शीर्ष गुप्त मंजूरी मिलती है।
यहां तक ​​​​कि जब उनके पोस्ट सीधे साजिश सिद्धांत को संदर्भित नहीं करते हैं, तो ट्रम्प ने उन उपयोगकर्ताओं को बढ़ाया है जो ऐसा करते हैं। एक एसोसिएटेड प्रेस विश्लेषण में पाया गया कि पिछले महीने ट्रम्प ने अपने ट्रूथ सोशल प्रोफाइल पर लगभग 75 खातों को रीपोस्ट किया है, उनमें से एक तिहाई से अधिक ने आंदोलन के नारे, वीडियो या इमेजरी साझा करके QAnon को बढ़ावा दिया है। लगभग 10 में से 1 में QAnon भाषा या उनके प्रोफाइल बायोस में लिंक शामिल होते हैं।
इस महीने की शुरुआत में, ट्रम्प ने पेन्सिलवेनिया में एक रैली को बंद करने के लिए एक QAnon गीत चुना। यही गीत उनके हालिया अभियान वीडियो में से एक में दिखाई देता है और इसका शीर्षक "WWG1WGA" है, जो एक संक्षिप्त शब्द है जिसका उपयोग Q अनुयायियों के लिए रैलींग क्राई के रूप में किया जाता है जिसका अर्थ है "जहां हम एक जाते हैं, हम सभी जाते हैं।"
ऑनलाइन, क्यू अनुयायियों ने ट्रम्प का ध्यान आकर्षित किया।
"हाँ, नफरत करने वाले!" एक अनाम QAnon संदेश बोर्ड पर एक टिप्पणीकार ने लिखा। "ट्रम्प ने क्यू मेम्स को फिर से सच किया। और वह इसे फिर से करेगा, उनमें से अधिक से अधिक, बार-बार, जब तक (तारांकन) सभी (तारांकन) अंततः इसे प्राप्त नहीं कर लेते। आप जो चाहें, हम सबका मज़ाक उड़ाएँ! जल्द ही क्यू हर जगह होगा!"
ट्रुथ सोशल पर एक QAnon-लिंक्ड अकाउंट ने लिखा, "ट्रम्प सेंडिंग ए क्लियर मैसेज पैट्रियट्स।" "उन्होंने इसे एक कारण के लिए फिर से सच किया।"
जॉर्जिया स्टेट यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मिया ब्लूम के अनुसार, पूर्व राष्ट्रपति ऐसे समय में अपने सबसे वफादार समर्थकों के साथ एकजुटता की मांग कर सकते हैं, जब उन्हें अपनी ही पार्टी के भीतर बढ़ती जांच और संभावित चुनौती का सामना करना पड़ रहा है, जिन्होंने QAnon का अध्ययन किया है और हाल ही में एक किताब लिखी है। ब्लूम ने गुरुवार को एपी को बताया, "ये वे लोग हैं जिन्होंने ट्रम्प को मसीहा जैसा दर्जा दिया है, जहां केवल वह ही इस कैबल को रोक सकते हैं।" "इसीलिए आप ट्रम्प की इतनी सारी छवियां (ऑनलाइन QAnon रिक्त स्थान में) यीशु के रूप में देखते हैं।"
ट्रुथ सोशल पर, QAnon-संबद्ध खाते ट्रम्प को एक नायक और उद्धारकर्ता के रूप में स्वीकार करते हैं और राष्ट्रपति जो बिडेन की तुलना एडॉल्फ हिटलर या शैतान से करते हैं। जब ट्रम्प सामग्री साझा करते हैं, तो वे एक-दूसरे को बधाई देते हैं। कुछ खाते गर्व से प्रदर्शित करते हैं कि ट्रम्प ने कितनी बार उन्हें अपने बायोस में "फिर से सच" किया है।
यह भी पढ़ें| पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प का कहना है कि एफबीआई द्वारा उनके फ्लोरिडा स्थित घर पर 'छापे'
QAnon समर्थकों को सीधे संबोधित करने के लिए अपनी भाषा का उपयोग करके, ट्रम्प उन्हें बता रहे हैं कि वे हमेशा सही रहे हैं और वह अपने गुप्त मिशन को साझा करते हैं, इसके अनुसारजनता से रिश्ता वेबडेस्क।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta