Top
विश्व

तेजी से घटती जा रही है शहर की आबादी, अब तक 3000 से ज्यादा ने किया आवेदन, मिलेगा मुफ्त घर और नौकरी

Neha
22 July 2021 12:36 PM GMT
तेजी से घटती जा रही है शहर की आबादी, अब तक 3000 से ज्यादा ने किया आवेदन, मिलेगा मुफ्त घर और नौकरी
x
इस योजना के तहत 900 खाली पड़े घरों को महज एक-एक यूरो में दिया गया था.

स्पेन का एक शहर (Spanish Town) नौकरी के साथ-साथ मुफ्त में रहने का ऑफर दे रहा है. दरअसल, इस शहर की आबादी लगातार कम हो रही है. इसलिए स्थानीय प्रशासन ने लोगों को यहां बसाने के लिए अनोखी योजना बनाई है. जिसके तहत नौकरी और मुफ्त आवास दिया जा रहा है. अब तक बड़ी संख्या में लोग इस स्पेशल ऑफर (Special Offer) का लाभ उठाने के लिए आवेदन कर चुके हैं.

लोगों को लुभाने की कोशिश
मिरर की रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी मैड्रिड के पूर्व में स्थित ग्रिगोस के Paladar de Aragón शहर का प्रशासन कम होती आबादी से चिंतित है. मौजूदा वक्त में यहां केवल 138 लोग रहते हैं. किसी जमाने में ये शहर भी दूसरे शहरों की तरह गुलजार था, लेकिन धीरे-धीरे लोग यहां से बड़े शहरों का रुख कर गए. अब प्रशासन चाहता है कि सबकुछ पहले जैसा हो जाए, इसलिए लोगों को प्रोत्साहित करने की योजनाएं तैयार की जा रही हैं.
केवल इन Families को मिलेगा लाभ
स्थानीय प्रशासन की तरफ से इस संबंध में एक विज्ञापन जारी किया गया है. जिसमें कहा गया है कि Paladar de Aragón में बसने वालों के लिए नौकरी (Job) के साथ-साथ रहने की मुफ्त व्यवस्था की जाएगी. हालांकि, यह मुफ्त व्यवस्था हमेशा के लिए नहीं, बल्कि शुरुआती तीन महीने के लिए है. इसके बाद बेहद कम किराये पर मकान उपलब्ध कराया जाएगा. साथ ही इस ऑफर का लाभ केवल उन्हें ही मिलेगा, जिनके बच्चे हैं और वो अपने बच्चों को लोकल स्कूल में पढ़ाने को तैयार हैं.
Local School में केवल 9 बच्चे
शहर के स्कूल में फिलहाल केवल 9 बच्चे हैं. डिप्टी मेयर अर्नेस्टो अगस्ती (Deputy Mayor Ernesto Agusti) चाहते हैं कि स्कूल में पर्याप्त बच्चे हों, ताकि इसे भविष्य में बंद न करना पड़े. अर्नेस्टो ने बताया कि उन्हें स्पेन से आवेदन प्राप्त होने की उम्मीद थी, लेकिन पूरे लैटिन अमेरिका, क्रोएशिया और रोमानिया से भी लोगों ने यहां बसने की इच्छा जताई है.
Italy में भी मिला था ऐसा Offer
डिप्टी मेयर ने बताया कि अब तक करीब 3000 लोगों ने आवेदन किया है. शहर के हॉस्टल की मरम्मत के भी आदेश दिए गए हैं, ताकि आवेदन के हिसाब से लोगों को एडजस्ट करने में कोई परेशानी न हो. गौरतलब है कि इसी तरह का एक प्रस्ताव इस साल की शुरुआत में इटली के Sicilian Town प्रशासन ने दिया था. इस योजना के तहत 900 खाली पड़े घरों को महज एक-एक यूरो में दिया गया था.


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it