विश्व

शख्‍स की महीने भर की कमाई है 1 करोड़ 20 लाख रूपए, काफी रोचक है ये कहानी

Janta Se Rishta Admin
16 April 2022 2:01 AM GMT
शख्‍स की महीने भर की कमाई है 1 करोड़ 20 लाख रूपए, काफी रोचक है ये कहानी
x

साल 2009, तब एक शख्‍स की उम्र थी 26 साल. इस शख्‍स की नौकरी चली जाती है. लेकिन जिंदगी के तमाम उतार-चढ़ाव देखते हुए भी ये शख्‍स एक लंबा दौर देखता है. अब ये शख्‍स महज एक सप्‍ताह में केवल 5 घंटे काम करता है और इसकी कमाई हर महीने की 1 करोड़ 20 लाख से भी ज्‍यादा है...गौर करने वाली बात ये है कि ये उनकी पैसिव इनकम है. यानि वह काम करें या न करें, उनकी इतनी इनकम तो आनी ही है.

ये कहानी है ग्राहम कोचरेन (Graham Cochrane) की. वह द रिकॉर्डिंग रेव्‍युलेशन (The Recording Revolution) के संस्‍थापक हैं. ग्राहम कोचरेन (Graham Cochrane) जैसे-जैसे बड़े हो रहे थे, उनका हमेशा से संगीत उनके मन में रचा बसा था. वह बचपन से ही फुलटाइम संगीतकार बनना चाहते था. यही कारण था कि उन्‍होंने कॉरपोरेट जगत में भी बतौर ऑडियो इंजीनियर 9 से लेकर 5 बजे तक की नौकरी की. साल 2009 में ग्राहम की नौकरी जा चुकी थी, इसके बाद उन्‍होंने फुल टाइम प्रोडक्‍शन बिजनेस शुरू किया. CNBC की रिपोर्ट के हवाले से जो जानकारी सामने आई है, उसके अनुसार- तब ग्राहम और उनकी फोटोग्राफर पत्‍नी मां-बाप भी बन गए थे. दोनों फ्रीलांस काम कर रहे थे. इस दौरान उन्‍होंने वित्‍तीय संकट को भी झेला.

इसके बाद ग्राहम ने म्‍यूजिक ब्‍लॉग शुरू किया. जिसका नाम था The Recording Revolution. इस म्‍यूजिक ब्‍लॉग को शुरू करने का एक एक ही मकसद था, ज्‍यादा से ज्‍यादा पैसे कमाना. ग्राहम को ये सीखने में कुछ सालों का समय लगा कि कैसे बिजनेस को फायदेमंद बनाया जाए. ग्राहम कहते हैं कि साल 2022 में वह ऑनलाइन बिजनेस से अब तक की सबसे ज्‍यादा कमाई कर रहे हैं. The Recording Revolution से अकेले एक महीने की 30 लाख से ज्‍यादा की कमाई हुई है. वहीं ऑनलाइन कोचिंग बिजनेस से 90 लाख से ज्‍यादा की कमाई की, जिसमें वह क्‍लाइंट्स को पढ़ाते हैं.

ग्राहम कहते हैं कि 38 साल की उम्र में इन दो बिजनेस के बीच वह केवल हर सप्‍ताह कुल मिलाकर 5 घंटे काम करते हैं. वहीं अपना पूरा समय परिवार के साथ बिताते हैं.

ब्‍लॉग और यूट्यूब चैनल बनाया

ग्राहम कहते हैं कि उन्‍होंने ब्‍लॉग और यूट्यूब चैनल से अपने काम की शुरुआत की थी. इस माध्‍यम से उन्‍होंने अपने क्‍लाइंटस को अपनी म्‍यूजिक की समझ के बारे में बताना शुरू किया था, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा क्‍लाइंटस को आकृर्षित किया जा सके.

शुरुआत में वह तीन ब्‍लॉग वेबसाइट और एक वीडियो यूट्यूब पर अपलोड करते थे. तब वीडियो स्‍पॉन्‍शरशिप से 15 हजार से 75 हजार रुपए की कमाई होती थी. इसके बाद 2010 में उन्‍होंने डिजिटल प्रोडक्‍ट्स की शुरुआत की. इनमें ई-बुक और ऑनलाइन कोर्स शामिल थे.

कैसे की 1 करोड़ 20 लाख की पैसिव इनकम

इस अप्रैल 2010 में उन्‍होंने सबसे पहली बार ऑनलाइन कोर्स की बिक्री की. इस कोर्स में कस्‍टमर्स को ये सिखाया जाता था कि कैसे रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर प्रो टूल्‍स का उपयोग किया जाए. तब इसके $45 (वर्तमान के हिसाब से करीब 3400 रुपए) लिए जाते थे. इसके साथ ही वह फ्री ई-बुक भी देते थे. तब उनके 500 सब्‍सक्राइबर्स थे. आज की तारीख में वर्ही कई ऑनलाइन कोर्सेज की बिक्री करते हैं. जिसकी कीमत 5 हजार रुपए से 30 हजार रुपए के बीच है. अक्‍टूबर 2018 से लेकर सितंबर 2019 के बीच 76 लाख रुपए की बिक्री हुई. लेकिन 2021 में हर दिन बनाने वाले कॉन्‍टेंट के काम से से ग्राहम दूर हो गए. जिसके बाद The Recording Revolution की 30 लाख रुपए की कमाई हुई.

वहीं ग्राहम ने अपने दूसरे बिजनेस से भी कमाई की. इस बिजनेस को उन्‍होंने 2018 में लॉन्‍च किया था. जिसमें वह लोगों को पढ़ाते हैं. ग्राहम कहते हैं कि इस बिजनेस से उन्‍होंने पिछले 6 महीनों में 91 लाख से भी अधिक की कमाई की है. ग्राहम ने बताया कि इस समय 2800 से ज्‍यादा कोचिंग बिजनेस करने वाले मालिक उनके कोचिंग प्रोड्क्‍टस का यूज कर रहे हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta