विश्व

ईरान के वैज्ञानिक और सैन्‍य अधिकारी की रहस्‍यमय मौत, मोसाद ने घुसकर दिया अंजाम ?

Neha Dani
6 Jun 2022 10:42 AM GMT
ईरान के वैज्ञानिक और सैन्‍य अधिकारी की रहस्‍यमय मौत, मोसाद ने घुसकर दिया अंजाम ?
x
तुर्की की यात्रा पर जाने को लेकर चेतावनी दी है। ईरान में इन ताजा मौतों के लिए भी इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद पर संदेह की दृष्टि से देखा जा रहा है।

तेहरान: ईरान के एक वैज्ञानिक और एक वरिष्‍ठ सैन्‍य अधिकारी को रहस्‍यमय परिस्थितियों में मृत पाया गया है। इस ताजा हत्‍याकांड से ईरान और इजरायल के बीच एक बार फिर से तनाव गहराया गया है। बताया जा रहा है कि ईरानी वैज्ञानिक हथियारों का विशेषज्ञ था और तेहरान में उन्‍हें मृत पाया गया। ईरानी सैन्‍य अधिकारी की पहचान कर्नल अली इस्‍माइलजादेह के रूप में हुई है। सूत्रों के मुताबिक कर्नल अली की मौत या तो हत्‍या, आत्‍महत्‍या या फिर एक हादसा है।

न्‍यूयार्क टाइम्‍स की रिपोर्ट में इस हत्‍याकांड को लेकर आशंका जताई गई है। कर्नल अली की हत्‍या ऐसे समय पर हुई है जब कुछ दिनों पहले ही कर्नल सैयद खोदाएई की तेहरान स्थित उनके घर के बाहर हत्‍या कर दी गई थी। कर्नल अली और कर्नल सैयद दोनों ही ईरानी सेना की अति प्रशिक्षित कुद्स फोर्स के सदस्‍य थे। इससे पहले इजरायल ने अमेरिकी अधिकारियों को बताया था कि उन्होंने ही कर्नल सैयद की हत्‍या की थी।
रिवोल्‍यूशनरी गार्ड फोर्स की सीक्रेट यूनिट 840 के थे सदस्‍य

हालांकि इजरायल के दो अधिकारियों ने इस बात का खंडन किया था कि उन्‍होंने ईरानी सैन्‍य अधिकारी की हत्‍या को अंजाम दिया था। कर्नल सैयद और कर्नल अली दोनों ही ईरान की सेना रिवोल्‍यूशनरी गार्ड फोर्स के यूनिट 840 के सदस्‍य थे। इस यूनिट को अमेरिका के तत्‍कालीन राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप आतंकी संगठन बता चुके हैं। इजरायल का आरोप है कि यूनिट 840 के सदस्‍य विदेशों में लोगों को मारने के लिए मिशन चलाती है।
इजरायली अधिकारियों ने यह भी कहा कि कर्नल सैयद की हत्‍या यूनिट 840 को उसके अभियानों के लिए चेतावनी देना है। कर्नल सैयद के बारे में कहा जाता था कि वह यूनिट के डेप्‍युटी कमांडर थे। इस हत्‍याकांड के बाद ईरानी सेना के कमांडर ने चेतावनी दी थी कि दुश्‍मन के किसी भी दुष्‍ट कार्रवाई का जवाब दिया जाएगा। उन्‍होंने कहा कि यहूदीवाद को उसके अपराधों के लिए सजा दी जाएगी। इस बीच इजरायल ने तनाव को देखते हुए अपने नागरिकों को तुर्की की यात्रा पर जाने को लेकर चेतावनी दी है। ईरान में इन ताजा मौतों के लिए भी इजरायल की खुफिया एजेंसी मोसाद पर संदेह की दृष्टि से देखा जा रहा है।

Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta