विश्व

इजराइल में सालों के बाद सामने आया मामला, 1989 के बाद यह पहला बच्चा को पोलियो से हुआ पीड़ित

Neha Dani
7 March 2022 2:53 AM GMT
इजराइल में सालों के बाद सामने आया मामला, 1989 के बाद यह पहला बच्चा को पोलियो से हुआ पीड़ित
x
माना जा रहा है कि मालावी में वाइल्ड पोलियो के तार पाकिस्तान से जुड़े हैं.

इजराइल (Israel) में 1989 के बाद पहली बार पोलियो (Polio) का मामला सामने आया है. इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि राजधानी जेरूसलम में रहने वाला एक चार साल का बच्चा पोलियो से पीड़ित मिला है. जेरूसलम पोस्ट के मुताबिक,बच्चे को पोलियो की डोज समय पर नहीं दी गई थी, जिसे इजराइल में हर बच्चे को दिया जाता है.

फैमिली के संपर्क में है प्रशासन
सालों बाद पोलियो का केस मिलने से प्रशासन सकते में है और मामले की जांच शुरू कर दी गई है. साथ ही अधिकारी बच्चे और उसके परिवार के सदस्यों के संपर्क में हैं, ताकि उन्हें विशेष निर्देश दिए जा सकें. हेल्थ एडमिनिस्ट्रेशन ने कहा है कि इस मामले में पोलियो संक्रमण का स्रोत पोलियो वायरस का स्ट्रेन है, जिसमे बदलाव आया है और संभव है कि यह उन लोगों को भी संक्रमित कर सकता है, जिन्होंने पोलियो की वैक्सीन नहीं ली है.
UNICEF प्रमुख ने जताई चिंता
यूएन चिल्ड्रेंस एजेंसी युनाइटेड नेसंश चिल्ड्रेंस फंड (UNICEF) के मुखिया रुडोल्फ श्वेंक ने कहा कि एक बार फिर से पोलियो का मामला सामने आना गंभीर चिंता का विषय है. उन्होंने कहा कि बच्चों को पोलियो से बचाने का एकमात्र विकल्प उन्हें टीकाकरण है. यह एक बहुत ही गंभीर बीमारी है जो काफी ज्यादा संक्रमण फैलाती है. वहीं, इजराइल के स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि इसमे आगे के सुझाव जांच के बाद दिए जाएंगे.
यहां भी सामने आया मामला
इससे पहले, अफ्रीका के देश मालावी में भी कुछ दिन पहले वाइल्ड पोलियो का नया मामला सामने आया था. यहां के तीन साल की बच्ची पोलियो संक्रमित पाई गई है. गौर करने वाली बात है कि अफ्रीका को 2020 में पोलियो मुक्त घोषित कर दिया गया था. वाइल्ड पोलियो दुनिया के सिर्फ दो देशों अफगानिस्तान और पाकिस्तान में था. माना जा रहा है कि मालावी में वाइल्ड पोलियो के तार पाकिस्तान से जुड़े हैं.


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta