विश्व

Tesla की तेज रफ्तार, फेसबुक से आगे निकलने की तैयारी में एलन मस्क

Gulabi
22 Oct 2021 4:57 PM GMT
Tesla की तेज रफ्तार, फेसबुक से आगे निकलने की तैयारी में एलन मस्क
x
फेसबुक से आगे निकलने की तैयारी में एलन मस्क

एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी टेस्ला (Tesla) ने बड़ा मुकाम हासिल किया है। टेस्ला के शेयर शुक्रवार को रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए। इसके साथ ही, टेस्ला 1 ट्रिलियन डॉलर (1 लाख करोड़ डॉलर) मार्केट वैल्यूएशन वाली कंपनियों के एलीट ग्रुप को ज्वाइन करने के एक कदम और करीब पहुंच गई है। पिछले कुछ महीनों से टेस्ला के शेयरों में लगातार तेजी का रुझान बना हुआ है।


वैल्यूएशन में फेसबुक के काफी करीब पहुंची टेस्ला
न्यूयॉर्क में मॉर्निंग ट्रेडिंग में टेस्ला (Tesla) के शेयर 903.32 डॉलर के रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गए। शेयरों में आई इस तेजी के साथ ही टेस्ला का मार्केट कैपिटलाइजेशन करीब 903 बिलियन डॉलर हो गया। एलन मस्क की अगुवाई वाली टेस्ला अमेरिका में छठवीं बड़ी पब्लिकली लिस्टेड कंपनी है। मार्केट वैल्यूएशन के मामले में टेस्ला अब फेसबुक (Facebook) से करीब 14 बिलियन डॉलर पीछे रह गई है। फेसबुक का मार्केट कैपिटलाइजेशन करीब 917 बिलियन डॉलर है।

चिप शॉर्टेज के बावजूद टेस्ला का शानदार परफॉर्मेंस
इस साल की शुरुआत में थोड़ी गिरावट के बाद टेस्ला के शेयरों में सधी हुई तेजी बनी हुई है। पिछली 2 तिमाहियों में कंपनी के नतीजे मजबूत रहे हैं, जो कि यह दर्शाते हैं कि कार बनाने वाली ट्रेडिशनल कंपनियों के मुकाबले टेस्ला ने सेमीकंडक्टर की शॉर्टेज को कहीं बेहतर तरीके से हैंडल किया है। तीसरी तिमाही की डिलीवरीज और मार्जिन्स ने सारे एस्टिमेट्स को पीछे छोड़ दिया है। टेस्ला दुनिया की 2 बेस्ट सेलिंग इलेक्ट्रिक व्हीकल Model 3 और Model Y बनाती है। वेडबुश के एनालिस्ट डेनियल आइव्ज ने एक नोट में लिखा है, 'इलेक्ट्रिक व्हीकल स्पेस में कई प्रतिस्पर्धी हैं। इसके बावजूद इस तिमाही में चिप शॉर्टेज का मुकाबला करते हुए टेस्ला ने मार्केट शेयर में अपना दबदबा बनाए रखा है।'


Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it