विश्व

तालिबान का नया फरमान, पार्क में अब ये सब नहीं चलेगा

Neha Dani
27 March 2022 11:00 AM GMT
तालिबान का नया फरमान, पार्क में अब ये सब नहीं चलेगा
x
वहीं लड़के और लड़कियों के एक साथ एक ही क्लास में पढ़ने पर भी पाबंदी लगी है.

अफगानिस्तान (Afghanistan) में तालिबान (Taliban) की सरकार ने नया फरमान जारी करते हुए राजधानी काबुल (Kabul) के पार्कों में एक साथ और एक ही दिन महिलाओं और पुरुषों के जाने पर पाबंदी लगा दी है. नए तुगलकी फरमान के तहत अब हफ्ते में 3 दिन सिर्फ महिलाएं और बाकी 4 दिन पुरुषों को पार्क के अंदर जाने की इजाजत होगी. वहीं महिलाओं को अपने तीन दिनों में हिजाब पहनना भी जरूरी होगा.

तालिबान का नया फरमान
करीब 7 महीने पहले बंदूक के दम पर अफगानिस्तान पर कब्जा करने वाले तालिबानी प्रशासन की ओर से आये दिन नये नये महिला विरोधी और संकुचित सोच वाले फरमान जारी किए जा रहे हैं. इस बार तालिबान के संस्कृति मंत्रालय (Ministry of Vice and Virtue) ने फरमान जारी किया है कि अफगानिस्तान की राजधानी काबुल के सार्वजनिक यानी पब्लिक पार्कों में महिला और पुरुष साथ नही जा सकेंगे. तालिबान ने पब्लिक पार्कों में महिलाओं और पुरुषों की एंट्री के लिए अलग अलग दिन भी निर्धारित किये गए हैं. यानी महिलाओं के लिए निर्धारित दिनों ने पुरुषों की एंट्री बैन होगी और पुरुषों के लिए निर्धारित किए गए दिनों में महिलाओं की.
इस तरह बांटे गए दिन
अफगानिस्तान पर कब्जा करने वाले तालिबान के संस्कृति मंत्रालय ने अपने फरमान में कहा है कि राजधानी काबुल के पब्लिक पार्को में महिलाएं सिर्फ 3 दिन रविवार, सोमवार और मंगलवार को ही जा सकेंगी. वहीं महिलाओं को पार्को में एंट्री तभी मिलेगी जब वो इस्लामिक हिजाब पहने होंगी. तालिबानी फरमान के मुताबिक पुरुष, अब शहर के किसी भी पार्क में सिर्फ बुद्धवार, गुरुवार, शुक्रवार और शनिवार को जा सकेंगे.
सख्त कार्रवाई की धमकी
अपने आदेश ने तालिबान ने कहा कि अगर महिलाओं के निर्धारित किये गए दिनों में पुरुष या पुरुषों के लिए निर्धारित किये गए दिनों में महिलायें पब्लिक पार्क में जाती हैं तो उन पर कठोर कार्यवाही की जाएगी. वहीं इस कार्यवाही के खिलाफ अपील करने की इजाजत भी किसी को नहीं होगी. बताते चलें की अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद से तालिबान वहां की महिलाओं की आजादी के खिलाफ कई कदम उठा चुका है. ऐसे ही तुगलकी फैसलों के तहत अगस्त 2021 से लेकर अब तक 9 से 12 वीं क्लास में पढ़ने वाली बच्चियों के स्कूल बंद हैं. वहीं लड़के और लड़कियों के एक साथ एक ही क्लास में पढ़ने पर भी पाबंदी लगी है.

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta