विश्व

ताइवान भूकंप वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स आपूर्ति श्रृंखला को प्रभावित नहीं करेगा: आईसीईए

Bharti sahu
4 April 2024 11:24 AM GMT
ताइवान भूकंप वैश्विक इलेक्ट्रॉनिक्स आपूर्ति श्रृंखला को प्रभावित नहीं करेगा: आईसीईए
x
ताइवान भूकंप
नई दिल्ली: मूल उपकरण निर्माताओं (ओईएम) को चिप्स और डिस्प्ले के प्रमुख आपूर्तिकर्ता ताइवान में आए भीषण भूकंप के एक दिन बाद उद्योग जगत के नेताओं ने गुरुवार को कहा कि मोबाइल फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स की सेवा करने वाली वैश्विक आपूर्ति श्रृंखला पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा।
इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) के चेयरमैन पंकज मोहिन्द्रू ने आईएएनएस को बताया कि ताइवान एक बेहद लचीला देश है।मोहिन्द्रू ने कहा, "हमें मोबाइल और इलेक्ट्रॉनिक्स की आपूर्ति श्रृंखला पर कोई प्रतिकूल प्रभाव पड़ने की उम्मीद नहीं है।"
द्वीप राष्ट्र के सबसे बड़े चिप निर्माता ताइवान सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग कॉरपोरेशन (टीएसएमसी) ने बताया कि भूकंप के 10 घंटों के भीतर उसके 70 प्रतिशत से अधिक चिप-निर्माण कार्य ऑनलाइन वापस आ गए थे।
निक्केई एशिया की रिपोर्ट के अनुसार, प्रमुख एप्पल आपूर्तिकर्ता ने यह भी कहा कि ताइवान के तट पर आए 7.2 तीव्रता के भूकंप के बाद कोई भी महत्वपूर्ण मशीन क्षतिग्रस्त नहीं हुई है। भूकंप ने द्वीप के पश्चिमी हिस्से में भी सदमे की लहरें फैला दीं, जो तकनीकी केंद्रों का घर है।
सेमीकंडक्टर, चिप सब्सट्रेट और मुद्रित सर्किट बोर्ड सहित तकनीकी उद्योग के महत्वपूर्ण घटकों में ताइवान की बड़ी हिस्सेदारी है।ग्राफिक्स चिप की दिग्गज कंपनी एनवीडिया ने भी कहा कि उसे ताइवान में आए भूकंप से अपनी आपूर्ति पर कोई प्रभाव पड़ने की उम्मीद नहीं है। टीएसएमसी ने कथित तौर पर अपनी चिप बनाने वाली सुविधाओं में शॉक अवशोषक स्थापित किए हैं जो कंपन को 15-20 प्रतिशत तक कम करने में मदद कर सकते हैं।
Next Story