विश्व

सीरिया का आइएस समूह के सरगना की अमेरिकी ड्रोन हमले में मौत, जानें कितना खतरनाक था आतंकी

Renuka Sahu
13 July 2022 1:12 AM GMT
Syrian IS group leader killed in US drone attack, know how dangerous the terrorist was
x

फाइल फोटो 

अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने मंगलवार को कहा कि उसने सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट समूह के एक सरगना को ड्रोन हमले में मार गिराया।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अमेरिकी रक्षा विभाग के मुख्यालय पेंटागन ने मंगलवार को कहा कि उसने सीरिया में आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आइएस) समूह के एक सरगना को ड्रोन हमले में मार गिराया। यूएस सेंट्रल कमान (CENTCOM) ने कहा कि माहेर अल-अगल मंगलवार को मारा गया और आइएस का एक अन्य आतंकी गंभीर रूप से घायल हो गया। माहेर अल-अगल (Maher al-Agal) आइएस के शीर्ष पांच आतंकियों में शामिल था। पेंटागन ने कहा है कि इस कार्रवाई में कोई आम नागरिक हताहत नहीं हुआ। अमेरिका ने तुर्केय की सीमा से सटे उत्तर पश्चिमी सीरिया के एक कस्बे जिंदरिस के बाहर हमला किया।

आतंकी संगठन अपने उद्देश्य में कभी पूरा नहीं होगा: अमेरिकी सेना
एक समय आइएस ने सीरिया से इराक तक 40,000 वर्ग मील से अधिक क्षेत्र पर कब्जा कर रखा था। हालांकि, इस आतंकी संगठन का साम्राज्य 2019 में ढह गया है। अमेरिकी सेना के कर्नल जो बुकिनो ने कहा कि इस हमले से आइएस कमजोर होगा। यह आतंकी संगठन अपने उद्देश्यों को पूरा करने में कभी भी सफल नहीं हो सकेगा। एक बयान में कहा गया है कि समूह के भीतर एक वरिष्ठ नेता होने के अलावा, माहेर अल-अगल, इराक और सीरिया के बाहर आईएस नेटवर्क के विकास को आक्रामक रूप से आगे बढ़ाने के लिए जिम्मेदार था।
फरवरी में आइएस के शीर्ष नेता की हुई थी मौत
यूएस सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता जो बुकिनो ने चरमपंथी समूह के नाम के लिए एक अलग संक्षिप्त नाम का उपयोग करते हुए कहा, 'माहेर अल-अगल की मौत सेंटकाम की दृढ़ प्रतिबद्धता और आइएस की स्थायी हार की पुष्टि करता है। बता दें कि सीरिया में एक शीर्ष आईएस नेता को अमेरिकी सेना के अनुसार जून में अमेरिकी नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा छापे के बाद पकड़ लिया गया और हिरासत में लिया गया। फरवरी में उत्तर पश्चिमी सीरिया में अमेरिकी विशेष बलों द्वारा एक आपरेशन के परिणामस्वरूप आइएस के शीर्ष नेता अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल-कुरैशी की मौत हो गई थी।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta