विश्व

सीरिया ने किया पत्रकार ऑस्टिन टाइस को पकड़ कर रखने के अमेरिका के दावों से इंकार

Renuka Sahu
18 Aug 2022 4:46 AM GMT
Syria denies US claims of holding journalist Austin Tice
x

फाइल फोटो 

सीरिया की सरकार ने अमेरिकी पत्रकार ऑस्टिन टाइस को दस साल पहले अगवा किए जाने की बात से इंकार कर दिया।

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। सीरिया की सरकार ने अमेरिकी पत्रकार ऑस्टिन टाइस को दस साल पहले अगवा किए जाने की बात से इंकार कर दिया। बुधवार को सीरिया की सरकारी न्‍यूज एजेंसी सना ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि दमिश्‍क के विदेश मंत्रालय ने अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन के लगाए गए आरोपों को सिरे से खारिज कर दिया।

मालूम हो कि टाइस सीरिया में एक स्‍वतंत्र पत्रकार के रूप में काम करते थे। समाचार एजेंसी डीपीए के मुताबिक, अगस्‍त, 2012 को एक अज्ञात शख्‍स ने शहर के किसी चेकपॉइंट से उनका अपहरण कर लिया। इसके कुछ महीने बाद टाइस के परिवार वालों ने एक वीडियो के वायरल होने की बात कही जिसमें उन्‍हें कुछ बंदूकधारियों के साथ देखा जा सकता था।
बाइडेन ने टाइस को घर वापस भेजने को कहा
पिछले हफ्ते बाइडेन ने कहा कि अमेरिका को खूब अच्‍छे से पता है कि टाइस को सीरिया की सरकार ने पकड़ कर रखा है। उन्‍होंने सीरिया से टाइस को वापस घर भेजने का भी आह्वान किया। इसके जवाब में दमिश्‍क में विदेश मंत्रालय ने कहा है कि सीरियाई सरकार ने किसी भी अमेरिकी नागरिक को न तो बंधक बनाया है और न ही गिरफ्तार किया है। हालांकि, मंत्रालय ने इस बात का जिक्र जरूर किया कि टाइस सहित कई अन्‍य अमेरिकियों ने सीरिया ने अवैध ढंग से प्रवेश किया था।
अमेरिका ने इनाम का किया ऐलान
इधर, अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस की एक एजेंसी फेडरल ब्‍यूरो ऑफ इंवेस्टिगेशन ने टाइस की वापसी के संबंध में जानकारी देने वाले को दस लाख डॉलर का इनाम देने का भी ऐलान किया है। गौर करने वाली बात है कि सीरिया में गृह युद्ध के लगभग 11 सालों के बाद देश के करीब दो तिहाई हिस्‍से में सीरियाई राष्‍ट्रपति बशर-अल असद के समर्थकों को फिर से निशाना बनाया जा रहा है।
मानवाधिकार संगठनों ने पाया कि हजारों की संख्‍या में लोग जेल भेज दिए गए हैं, उन्‍हें प्रताडि़त किया जा रहा है, गैर-कानूनी तरीके से उनके साथ बुरा बर्ताव किया जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यहां अनगिनत संख्‍या में लोगों की मौत हुई है या मार दिए गए हैं।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2023 Janta Se Rishta