Top
विश्व

मेडागास्कर के राष्ट्रपति को जान से मारने की कोशिश, संदिग्ध गिरफ्तार

Neha
22 July 2021 11:23 AM GMT
मेडागास्कर के राष्ट्रपति को जान से मारने की कोशिश, संदिग्ध गिरफ्तार
x
देश का दक्षिणी हिस्सा अकाल का सामना कर रहा है.

मेडागास्कर (Madagascar) के राष्ट्रपति एंड्री राजोइलिना (Andry Rajoelina) को जान से मारने के प्रयास को विफल कर दिया गया है. हिंद महासागर (Indian Ocean) में स्थित इस देश के अधिकारियों ने कहा कि कई विदेशी और मालागासी (मेडागास्कर के मूल निवासी) संदिग्धों को राष्ट्रपति एंड्री राजोइलिना की हत्या करने की एक संदिग्ध साजिश पर गिरफ्तार किया गया है. अटॉर्नी जनरल बर्थिन रजाफिरिवोनी (Berthine Razafiarivony) ने गुरुवार को कहा कि संदिग्धों की ये गिरफ्तारियां मंगलवार को राज्य की सुरक्षा पर हमले की जांच के तहत हुईं.

बर्थिन रजाफिरिवोनी ने रिपोर्टर्स को संबोधित करते हुए कहा कि राष्ट्रपति को मारने के अलावा अन्य वरिष्ठ राजनीतिक हस्तियों की हत्या का भी प्लान बनाया गया था. हालांकि, इसे नाकाम कर दिया गया. विदेशी संदिग्धों की राष्ट्रीयता के बारे में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. वहीं, प्लान का दायरा कितना बड़ा था और इसे कैसे अंजाम देने की योजना बनाई गई थी. इस बारे में भी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी गई है. इससे पहले, 26 जून को देश के स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान सेना ने ऐलान किया था कि उन्होंने अपने बॉस जनरल रिचर्ड रावलोमनाना (Richard Ravalomanana) की हत्या के प्रयास को विफल किया. रावलोमनाना को राजोइलिना का राइट हैंड भी माना जाता है.
2019 में मेडागास्कर के राष्ट्रपति बने राजोइलिना
राजोइलिना ने 2019 में हिंद महासागर में स्थित इस द्वीप में राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली. इस दौरान उन्हें कठिन चुनाव और अपने प्रतिद्वंद्वी से संवैधानिक अदालती चुनौतियों का सामना करना पड़ा. उन्होंने दिसंबर 2018 में धोखाधड़ी के आरोपों से घिरे चुनाव में अपने मुख्य प्रतिद्वंद्वी और पूर्ववर्ती मार्क रावलोमनाना को हराकर आखिरी वोट जीता. 44 वर्षीय नेता ने पहली बार मार्च 2009 में रावलोमनाना से सेना के समर्थन से सत्ता हासिल की और 2014 तक एक ट्रांजिशनल सरकार के जरिए राष्ट्रपति बने रहे.
बुरी तरह गरीबी का सामना कर रहा है मेडागास्कर
पूर्व फ्रांसीसी उपनिवेश का 1960 में फ्रांस (France) से स्वतंत्रता प्राप्त करने के बाद से तख्तापलट और अशांति का एक लंबा इतिहास रहा है. ये द्वीप अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपने अनोखे वन्य जीवन और वैनिला के लिए प्रसिद्ध है. लेकिन मेडागास्कार विदेशी सहायता पर बहुत अधिक निर्भर है. 10 में से नौ लोग प्रतिदिन दो डॉलर से कम पर जीवन यापन करते हैं. पिछले साल महामारी की शुरुआत होने के बाद से देश में लॉकडाउन लागू है. वहीं, देश का दक्षिणी हिस्सा अकाल का सामना कर रहा है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it