विश्व

इराक में आत्मघाती हमला, बम धमाके में 35 लोगों की मौत, दर्जनों जख्मी

Rani Sahu
20 July 2021 3:29 PM GMT
इराक में आत्मघाती हमला, बम धमाके में 35 लोगों की मौत, दर्जनों जख्मी
x
इराक में आत्मघाती हमला, बम धमाके में 35 लोगों की मौत, दर्जनों जख्मी

ईद अल-अधा त्योहार के रंग में तब भंग डल गया जब त्योहार की पूर्व संध्या पर सोमवार को बगदाद के सदर शहर के भीड़भाड़ वाले बाजार में एक आत्मघाती हमलावर द्वारा विस्फोटक जैकेट पहनकर धमाका कर दिया गया। सुरक्षा और अस्पताल के सूत्रों ने कहा कि इस आत्मघाती हमले में कम से कम 35 लोगों की मौत हो गई और दर्जनों घायल हो गए।

आत्मघाती हमले में घायलों की हालत गंभीर
ईद अल-अधा त्योहार की पूर्व संध्या पर सोमवार को बगदाद के सदर शहर के भीड़भाड़ वाले बाजार में एक आत्मघाती हमलावर ने अपनी विस्फोटक जैकेट उड़ाकर त्योहार के उल्लास से भरे माहौल को कोहराम में बदल दिया। पुलिस के एक सूत्र ने बताया है कि इस आतंकी हमले के बाद 60 से अधिक लोग घायल हुए हैं।
अस्पताल के सूत्रों ने बताया है कि हमले में मरने वालों की संख्या और भी बढ़ सकती है क्योंकि विस्फोट की बाद जीवित बचे कुछ लोगों की हालत गंभीर है।
इस्लामिक स्टेट ने हमले की ली जिम्मेदारी
इस आत्मघाती हमले की इस्लामिक स्टेट ने जिम्मेदारी ली है। आतंकवादी समूह की नशीर समाचार एजेंसी ने टेलीग्राम पर बताया कि इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी समूह के
एक आतंकवादी ने बगदाद के सदर शहर में भीड़ के बीच अपनी विस्फोटक जैकेट उड़ाई थी।
प्रधानमंत्री के कार्यालय मे हमले पर तत्काल बुलाई गई बैठक
इस्लामिक स्टेट के इस आतंकवादी हमले के बाद प्रधानमंत्री के कार्यालय ने एक संक्षिप्त बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मुस्तफा अल-कदीमी ने हमले पर चर्चा के लिए शीर्ष सुरक्षा कमांडरों के साथ तत्काल बैठक की। वहीं राष्ट्रपति बरहम सालिह ने एक ट्वीट पोस्ट करते हुए कहा कि 'एक भयानक अपराध के साथ वे ईद की पूर्व संध्या पर सदर शहर में नागरिकों को निशाना बनाते हैं। हम तब तक आराम नहीं करेंगे जब तक कि आतंकवाद अपनी जड़ों से कट न जाए।'
यह पहली बार नही है जब सुन्नी मुस्लिम आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट ने बगदाद में आतंकी हमला किया है इससे पहले भी कई बार बगदाद मे इस्लामिक स्टेट के आतंकवादी समूह द्वारा खतरनाक हमले किए गए हैं। अप्रैल में, सुन्नी मुस्लिम आतंकवादी समूह इस्लामिक स्टेट ने बगदाद के मुख्य शिया मुस्लिम पड़ोस सदर शहर में एक बाजार पर कार बम हमले की जिम्मेदारी ली, जिसमें चार लोग मारे गए और 20 घायल हो गए।
इस्लामिक स्टेट ने पिछले जनवरी में एक बम हमले की जिम्मेदारी भी ली थी, जिसमें मध्य बगदाद में भीड़भाड़ वाले टायरान स्क्वायर बाजार में 30 से अधिक लोग मारे गए थे - तीन साल के लिए इराक की पहली बड़ी आत्मघाती बमबारी।


Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta