विश्व

आज सुबह अफगानिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 4.2 रही तीव्रता

Renuka Sahu
19 March 2022 4:06 AM GMT
आज सुबह अफगानिस्तान में महसूस किए गए भूकंप के तेज झटके, रिक्टर स्केल पर 4.2 रही तीव्रता
x

फाइल फोटो 

अफगानिस्तान में शनिवार को भूकंप के तेज झटकेमहसूस किए गए हैं.

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। अफगानिस्तान (Afghanistan) में शनिवार को भूकंप के तेज झटके (Earthquake in Afghanistan) महसूस किए गए हैं. रिक्टर स्केल पर इसकी तीव्रता 4.2 मापी गई है. नेशनल सेंटर ऑफ सिस्मोलॉजी (एनसीएस) ने बताया कि भूकंप (Earthquake) सुबह 7 बजकर 23 मिनट पर आया था. एनसीएस ने ट्वीट करते हुए बताया, '19 तारीख की सुबह 7 बजकर 23 मिनट पर 4.2 की तीव्रता का भूकंप आया है. इसकी गहराई 10 किलोमीटर तक थी. भूकंप अफगानिस्तान के काबुल के 344 किलोमीटर पश्चिम में आया था.' अभी तक किसी तरह के जानमाल के नुकसान की खबर नहीं आई है.

इससे पहले जापान से भूकंप की खबर सामने आई थी. उत्तरी जापान के फुकुशिमा तट पर बुधवार रात को 7.4 तीव्रता का शक्तिशाली भूकंप आया था, जिसमें चार लोगों की मौत हो गई और 90 से अधिक लोग घायल हो गए. जापान के प्रधानमंत्री फुमिओ किशिदा ने गुरुवार सुबह संसद के एक सत्र में कहा था कि भूकंप के दौरान चार लोगों की मौत हो गई, जबकि 97 अन्य घायल हुए हैं. जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बृहस्पतिवार तड़के फुकुशिमा और मियागी प्रांत के तटों पर सुनामी के लिए अपनी कम जोखिम वाली चेतावनी वापस ले ली थी.
जापान में रात के वक्त आया था भूकंप
जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने बताया कि स्थानीय समयानुसार बुधवार रात 11 बजकर 36 मिनट पर आए भूकंप का केंद्र समुद्र में 60 किलोमीटर की गहराई में था. यह क्षेत्र उत्तरी जापान का हिस्सा है, जो 2011 में नौ तीव्रता वाले विनाशकारी भूकंप और सुनामी से तबाह हो गया था. भूकंप के कारण परमाणु आपदा भी आई थी. तोक्यो समेत पूर्वी जापान में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.
इंडोनेशिया-फिलीपींस में आया भूकंप
जापान से पहले सोमवार को पश्चिमी इंडोनेशिया और फिलीपींस के राजधानी क्षेत्र में सोमवार को भूकंप के झटके महसूस किए गए थे. सुनामी की तत्काल कोई चेतावनी जारी नहीं की गई. 'अमेरिकी जियोलॉजिकल सर्वे' ने बताया कि इंडोनेशिया में 6.7 की तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया, जिसका केंद्र परियामन से लगभग 169 किलोमीटर पश्चिम में 16 किलोमीटर की गहराई पर था. परियामन, पश्चिमी सुमात्रा प्रांत में स्थित एक जिला है. फिलीपींस ज्वालामुखी एवं भूकंप विज्ञान संस्थान ने बताया कि फिलीपींस के राजधानी क्षेत्र और प्रांत के बाहरी इलाकों में 6.4 की तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta