विश्व

मेक्सिको में महसूस किया गया जोरदार भूकंप, तीव्रता 7.6, 1 की मौत

Tulsi Rao
20 Sep 2022 4:45 AM GMT
मेक्सिको में महसूस किया गया जोरदार भूकंप, तीव्रता 7.6, 1 की मौत
x

जनता से रिश्ता वेबडेस्क। मेक्सिको में भूकंप के झटके, भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए

पश्चिमी मेक्सिको में सोमवार को आए भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.6 मापी गई। यह शक्तिशाली भूकंप स्थानीय समयानुसार दोपहर 1:5 बजे आया। भूकंप का केंद्र अक्विला से 37 किमी दक्षिण-पूर्व में, कोलिमा और मिचोआकन राज्यों के बीच की सीमा के पास, 15.1 किमी की गहराई पर था।
समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, इस भूकंप में एक व्यक्ति की मौत हो गई। राष्ट्रपति एंड्रेस मैनुअल लोपेज ओब्रेडोर ने यह जानकारी दी। उन्होंने एक वीडियो संबोधन में कहा कि एक दुकान में दीवार गिरने से एक व्यक्ति की मौत हो गई। वहीं, मेक्सिको सिटी की मेयर क्लाउडिया शिनबाम ने कहा कि राजधानी में भूकंप के बाद किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है.
भूकंप एक ही दिन 2017 और 1985 में भी आया था
साथ ही उन्होंने कहा कि भूकंप के कारण मिचोआकन के उपरिकेंद्र के पास के दो अस्पताल क्षतिग्रस्त हो गए हैं. शहर के मेयर ने आगे कहा कि 19 सितंबर के दिन 2017 और 1985 में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे. 1985 में आए भूकंप में हजारों लोगों की जान चली गई थी. वहीं, 2017 में आए भूकंप में 300 से ज्यादा लोगों की मौत हुई थी।
काबुल में 4.1 तीव्रता का भूकंप
वहीं, 19 सितंबर को अफगानिस्तान की राजधानी काबुल में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। इसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.1 मापी गई। भूकंप से लोगों में हड़कंप मच गया क्योंकि भूकंप के वक्त लोग अपने घरों में सो रहे थे। इसमें आने वाले लोग आनन-फानन में अपने घरों से बाहर निकल आए। हालांकि, इस भूकंप के कारण कई नुकसान या हताहत होने की कोई जानकारी नहीं है।
ताइवान में पिछले 2-3 दिनों में आए कई भूकंप के झटके
वहीं, ताइवान में पिछले 1-2 दिनों में 100 से ज्यादा बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। ताइवान में रविवार दोपहर को 6.8 तीव्रता का भूकंप आया, जिसमें तीन मंजिला इमारत गिरने से चार लोग मलबे में दब गए, जिन्हें बाद में बचा लिया गया। वहीं, एक ट्रेन पटरी से उतर गई, जबकि एक पुल भी भूकंप से क्षतिग्रस्त हो गया। वहीं, एक सीमेंट फैक्ट्री में काम करने वाले मजदूर की मौत हो गई। भूकंप का केंद्र पूर्वी हुआलिन काउंटी में था, लेकिन पूरे ताइवान में झटके महसूस किए गए। रविवार की रात से सोमवार की सुबह तक द्वीप पर झटके आते रहे, हालांकि कोई भी अधिक गंभीर नहीं था।
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta