विश्व

रोम मैं प्राचीन सैन्य मार्ग के किनारे 1.6 फीट नीचे मिली मूर्ति, 2000 साल पुरानी कुत्ते के सिर वाली मूर्ति

jantaserishta.com
7 Jan 2022 4:15 PM GMT
रोम मैं प्राचीन सैन्य मार्ग के किनारे 1.6 फीट नीचे मिली मूर्ति, 2000 साल पुरानी कुत्ते के सिर वाली मूर्ति
x
पढ़े पूरी खबर

रोम: रोम में पुरातत्वविदों ने हाल ही में एक सड़क की खुदाई के दौरान प्राचीन टेराकोटा की मूर्ति खोजी. यह मूर्ति एक कुत्ते की है. हथेली के आकार की इस मूर्ति में कुत्ते का सिर दिख रहा है. जिसके पैने कान है. साथ ही ढेर सारे लंबे बाल हैं जो उसके कंधों तक लटक रहे हैं. इसके सीने पर किसी तरह का निशान है, जो उसके अगले पंजों के बीच में लटक रहा है.

इटली के सांस्कृतिक मंत्रालय के आर्कियोलॉजी शाखा ने अपियो लैटिनो जिले के विया लुइगी तोस्ती शहर में एक सड़क की खुदाई कर रहे थे. मकसद था पानी की सप्लाई को ठीक करना. लेकिन कुत्ते के सिर वाली यह मूर्ति सड़क की सतह से करीब 1.6 फीट नीचे दबी मिली. इसके अलावा कुछ और प्राचीन वस्तुएं मिली हैं. जो पहले ईसापूर्व से लेकर पहली एडी तक के माने जा रहे हैं.
इसके अलावा इस सड़क के नीचे तीन छोटे-छोटे मकबरे भी मिले हैं. जो यह बताते हैं कि इस जगह पर प्राचीन रोम के समय की सड़क रही होगी. जिसकी उम्र करीब 2000 साल होगी. स्पेशल सुपरिटेंडेंट ऑफ आर्कियोलॉजी, फाइन आर्ट्स एंड लैंडस्केप ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर लिखा है कि एक बार फिर रोम के प्राचीन इतिहास के सबूत मिले हैं. वह भी किसी शहर के अंदर.
जहां पर कुत्ते के सिर वाली टेराकोटा की मूर्ति मिली है, उसी जगह सिरेमिक के कुछ बर्तन भी मिले हैं. साथ में एक युवा व्यक्ति की हड्डियां भी मिली हैं, जो इन सामानों के साथ दफनाया गया था. या मिट्टी में दब गया था. मकबरों के गुंबद पर जलने के निशान भी मिले हैं, जिनसे पता चलता है कि यहां कभी भयानक आग लगी होगी. जिसकी वजह से प्राचीन रोम के लोगों ने इस स्थान को खाली छोड़ दिया होगा.
कुत्ते के सिर वाली मूर्ति को देखकर लगता है कि यह प्राचीन रोम के घरों के छतों पर बने ड्रेनेज सिस्टम के शुरुआत में सजाने के लिए लगाए जाते रहे होंगे. इस जगह से रोम का एक प्राचीन शहर करीब 200 किलोमीटर दूर है, जिसका नाम है विया लैटिना. इस शहर को चौथी सदी ईसा पूर्व में बसाया गया था. यह एक प्रसिद्ध सैन्य मार्ग था. इसी शहर से निकला रास्ता ही इस कुत्ते की मूर्ति वाली जगह से गुजरा रहा होगा.
इसके अलावा विया लुइगी तोस्ती शहर में कुछ और प्राचीन इमारतें मिली हैं, जिन्हें आम जनता के लिए खोल दिया गया है. इसमें मकबरें, गुंबद, कब्रिस्तान, बर्तन, सिरेमिक बर्तन, मोजैक टाइल्स आदि शामिल हैं. पर्यटकों को जमीन के अंदर जाकर ये प्राचीन इमारतें देखने की व्यवस्था की गई है.
Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta