विश्व

BTS बैंड का स्टेज परफॉर्मेंस, विशेष दूत बनकर बढ़ाएंगे देश का मान, डिप्लोमैटिक पासपोर्ट भी मिले

Neha
15 Sep 2021 11:05 AM GMT
BTS बैंड का स्टेज परफॉर्मेंस, विशेष दूत बनकर बढ़ाएंगे देश का मान, डिप्लोमैटिक पासपोर्ट भी मिले
x
इस बैंड की वजह से दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था को हर साल 27 हजार करोड़ रुपये का फायदा होता है.

दक्षिण कोरिया अपनी सॉफ्ट पावर का इस्तेमाल करना अच्छी तरह से जानता है और दक्षिण कोरिया की इस सॉफ्ट पावर का नाम है के पॉप यानी कोरियन पॉप जो आज की तारीख में इसके सबसे बड़े ब्रांड एंबेसडर माने जाते हैं. BTS यानी Bangtan Boys.

विशेष दूत बनकर बढ़ाएंगे देश का मान
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन इसी महीने अमेरिका के न्यूयॉर्क में संयुक्त राष्ट्र की 76वीं महासभा में हिस्सा लेने जाएंगे और उनके साथ इस बार बीटीएस के सदस्य भी शामिल होंगे. इस बैंड के फैंस के लिए खुशखबरी है कि अब BTS के इन सभी सात सदस्यों को दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति ने दक्षिण कोरिया का विशेष दूत नियुक्त किया है और तो और इन्हें डिप्लोमेटिक पासपोर्ट (Diplomatic Passport)भी दिए गए हैं.
बैंड देगा स्पीच और म्यूजिकल परफॉर्मेंस से गूंजेगा सभागार
कहा जा रहा है बीटीएस बैंड के सभी सदस्य संयुक्त राष्ट्र में भाषण भी देंगे और इस दौरान उनकी म्यूजिकल परफॉर्मेंस की एक वीडियो क्लिप भी सभागार में चलाई जाएगी. यानी अब BTS दुनिया के सबसे बड़े मंच पर दक्षिण कोरिया की सॉफ्ट पावर के रूप में अपना प्रदर्शन करेगा जो वाकई बड़ी बात है.
बीटीएस के लिए सरकार कर चुकी है बड़े बदलाव
BTS बैंड की फैन फॉलोइंग इतनी ज़्यादा है कि उनसे आकर्षित होकर हर साल लगभग 8 लाख लोग दक्षिण कोरिया घूमने जाते हैं. जो दक्षिण कोरिया में आने वाले पर्यटकों का 70 प्रतिशत है. ऐसे में सरकार ने BTS के सदस्यों के लिए दक्षिण कोरिया की सरकार ने पिछले साल अपने देश के 63 साल पुराने कानून को भी बदल दिया था.

BTS सांग



इस कानून के मुताबिक दक्षिण कोरिया में 18 से 28 वर्ष के उम्र के युवाओं को अनिवार्य रूप से 20 महीनों के लिए सेना में सेवाएं देनी होती हैं. पिछले साल ही BTS के सदस्य जिन 28 साल के हुए थे. अगर ये कानून नहीं बदला जाता तो जिन को BTS छोड़ना पड़ता और सेना में सेवाएं देनी पड़ती लेकिन दक्षिण कोरिया ने इस कानून में बदलाव किया और ये नियम बनाया और कोरियन पॉप स्टार्स को इसमें 2 साल की छूट दे दी.
दुनिया को दीवाना करने वाला बीटीएस ग्रुप

BTS दक्षिण कोरिया का के-पॉप बॉयज बैंड है जो अब दुनियाभर में मेनस्ट्रीम बैंड बन गया है. जिसमें कुल7 सदस्य हैं. BTS कोरियाई कंपनी बिग हिट एंटरटेनमेंट ने तैयार किया था. BTS का पूरा नाम बैंगटैन सोनीओन्डन है. जिसे बैंगटैन बॉयज़ या बुलेटप्रूफ बॉयज़ स्काउट के नाम से भी जाना जाता है.
ये म्यूज़िक बैंड अब तक बहुत से अवॉर्ड अपनी झोली में डाल चुका है और इस बैंड ने कई वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम किए हैं. बीटीएस ग्रुप की शुरुआत साल 2013 में हुई थी. इस बैंड की भारी तादाद में फैन फॉलोइंग है. जब भी BTS का कोई नया गाना रिलीज होता है तो दक्षिण कोरिया और पूरी दुनिया में BTS से जुड़े प्रोडक्ट्स की बिक्री तेज हो जाती है. इस बैंड की वजह से दक्षिण कोरिया की अर्थव्यवस्था को हर साल 27 हजार करोड़ रुपये का फायदा होता है.

Next Story
© All Rights Reserved @Janta Se Rishta
Share it