विश्व

जॉर्जिया में ट्रंप की चुनावी जांच में बैठी विशेष ग्रैंड जूरी, जाने कहा तक पंहुचा मामला

Neha Dani
3 May 2022 2:49 AM GMT
जॉर्जिया में ट्रंप की चुनावी जांच में बैठी विशेष ग्रैंड जूरी, जाने कहा तक पंहुचा मामला
x
एक भव्य जूरी को जांच के हिस्से के रूप में बैठाया जाएगा, उन्होंने कहा कि कॉल "सही" थी।

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के राज्य में 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के परिणामों को उलटने के प्रयासों की चल रही आपराधिक जांच के हिस्से के रूप में, जॉर्जिया के फुल्टन काउंटी में एक विशेष भव्य जूरी को बैठाया गया है।

एक साल से अधिक समय से, फुल्टन काउंटी डिस्ट्रिक्ट अटॉर्नी फानी विलिस इस बात की जांच कर रहे हैं कि क्या ट्रम्प और अन्य रिपब्लिकन सहयोगियों ने कानून तोड़ा था जब उन्होंने राज्य के अधिकारियों पर परिणामों को अपने पक्ष में बदलने की कोशिश करने का दबाव डाला था।
सोमवार को, लगभग 200 उम्मीदवारों के पूल में से एक अटलांटा कोर्टहाउस में 26 जूरी सदस्यों का चयन किया गया था - 2020 के चुनाव के परिणामों को उलटने के ट्रम्प के प्रयासों में एकमात्र सार्वजनिक रूप से ज्ञात आपराधिक जांच में एक बड़ा कदम। चयन प्रक्रिया में दो घंटे से भी कम समय लगा।
विशेष ग्रैंड जूरी में अभियोग वापस करने की क्षमता नहीं है, और केवल आपराधिक अभियोजन से संबंधित सिफारिशें कर सकता है - एक ऐसी प्रक्रिया जिसमें महीनों लगने की उम्मीद है।
आरोप लाने के लिए एक और भव्य जूरी की आवश्यकता होगी।
विशेष ग्रैंड जूरी में बैठने के कदम को जनवरी में न्यायाधीशों के एक समूह द्वारा अनुमोदित किया गया था, जब विलिस ने कहा था कि इसकी आवश्यकता थी क्योंकि "गवाहों और संभावित गवाहों की एक महत्वपूर्ण संख्या ने जांच में सहयोग करने से इनकार कर दिया है, एक सम्मन की अनुपस्थिति में उनकी गवाही की आवश्यकता है।"
पिछले हफ्ते, विलिस ने अटलांटा जर्नल संविधान के साथ एक साक्षात्कार में कहा था कि "अगर इस बात के पर्याप्त सबूत हैं कि किसी ने अपराध किया है ... मैं अभियोग लाने जा रहा हूं। मुझे परवाह नहीं है कि यह कौन है।"
विलिस ने आधिकारिक तौर पर फरवरी 2021 में अपनी जांच शुरू की, ट्रम्प ने जॉर्जिया के राज्य सचिव ब्रैड रैफेंसपरगर को किए गए एक फोन कॉल द्वारा भाग लिया, जिसमें उन्होंने उनसे "11,780 वोट खोजने" का अनुरोध किया, सटीक संख्या ट्रम्प को जॉर्जिया जीतने के लिए आवश्यक थी।
ट्रम्प ने बार-बार रैफेंसपर को अपने फोन कॉल का बचाव किया है। जनवरी के एक बयान में इस खबर का जवाब देते हुए कि एक भव्य जूरी को जांच के हिस्से के रूप में बैठाया जाएगा, उन्होंने कहा कि कॉल "सही" थी।

साभार: abcnews

Next Story
© All Rights Reserved @ 2022Janta Se Rishta